scriptCyber Crime, Online cheating game, crashing cyber cell | Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉक | Patrika News

Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉक

बैंक खाते में सेंधमारी : ऑनलाइन ठगी का खेल, क्रेश कर रही साइबर सेल

 

 

अजमेर

Published: January 25, 2022 07:03:32 am

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. बैंकिंग व ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढऩे के साथ साइबर ठग धोखाधड़ी व ठगी के रोजाना नित नए पैंतरे अपना रहे हैं। ठग ने ग्राहक को ना केवल गूगल प्लेटफार्म से उठाएकस्टमर केयर नम्बर से फांसा बल्कि एनी डेस्क एप से उसके मोबाइल फोन में सेध लगाते हुए पर्सनल लोन का ऑनलाइन आवेदन कर दिया। पर्सनल लोन की रकम खाते में पहुंचते ही शातिर उसमें भी सेंध लगाकर निकल गया। हालांकि जिला पुलिस की साइबर सेल ने तत्परता दिखाई तो रकम ठग के खाते में पहुंचने से पहले ब्लॉक हो गई।
Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉक
Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉक
9 हजार गंवा कर बचाए एक लाख
केस-1

रामनगर मोती विहार निवासी राकेश शर्मा ने गूगल से कस्टमर केयर के दूरभाष नम्बर सर्च किया तो उसे बोगस कस्टमर से 21 जनवरी रात को कॉल आया। कॉलर ने उसे बातों में उलझा कर एनी डेस्क एप डाउन लोड कराया। फिर एप से उसका मोबाइल फोन को कन्ट्रोल में लेकर आईसीआईसीआई बैंक खाते से 9 हजार रुपए ऑनलाइन केश विड्रोल कर लिया।
ऋण लिया फिर रकम ट्रांसफर
शर्मा ने साइबर सेल में बताया कि मामला 9 हजार रुपए पर ही खत्म नहीं हुआ। आरोपी ने एनी डेस्क का इस्तेमाल कर बैंक खाते में आए पर्सनल लोन ऑफर को भी ले लिया। ऑफर एक्सेप्ट करते ही उसके खाते में तीन लाख की रकम आ गई। ठग ने तीन लाख में से 99 हजार 999 रुपए की रकम को ट्रू एप के जरिए ट्रांसफर कर ली। रकम शातिर ठग के खाते में पहुंचती उससे पहले उसने शिकायत बैंक और साइबर सेल में शिकायत कर दी।
...ब्लॉक किया ट्रांसफर
साइबर सेल के हैडकांस्टेबल रणवीरसिंह व सिपाही अजीत सिंह ने तत्परता दिखाते हुए प्रकरण की पड़ताल की। ट्रू बेलेंस एप की मदद ली तो उसके खाते में मौजूद रकम का पता चला। वे तुरन्त खाते से ट्रांसफर की जाने वाली रकम को ब्लॉक कराने में कामयाब रहे।
Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉक....बच गए डेढ़ लाख

केस-2
महीने में दूसरा मामला है जब ग्राहक की समय पर सूचना पर साइबर सेल ने ट्रांसफर होती रकम को बैंक की मदद से रोका गया। अनिता होतचंदानी के साथ ऑनलाइन ठगी की वारदात पेश आई। ठग होतचंदानी के बैंक खाते से भी एक लाख 98 हजार रुपए ट्रांसफर करने में कामयाब रहा लेकिन अनिता ने खाते में लगाई गई सेंध का पता चलते ही उसने साइबर सेल व बैंक को शिकायत दी। साइबर सेल एक लाख 54 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन ब्लॉक करवा दिया।
पत्रिका अलर्ट-क्या करें और क्या ना करें

-किसी भी बैंक या साइट का कस्टमर केयर गूगल से ना ले। किसी भी एप का कस्टमर केयर नम्बर गूगल पर नहीं होता है।
-गूगल से उठाए नम्बर पर अधिकांश मामले में कस्टमर फिशिंग का शिकार बनते हैं।
-कम्पनी, बैंक या ऑनलाइन शॉपिंग एप के कस्टमर केयर उसका मैसेज बॉक्स पर मौजूद है। मैसेज बॉक्स में मैसेज या कॉल रिक्वेस्ट डालकर भी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
-अधिकृत एप या ऑनलाइन साइट के मैसेज बॉक्स में मैसेज डालने पर कॉल आएगा। कस्टमर केयर भी उपभोक्ता की तस्दीक के बाद समाधान करता है।
Cyber Crime-पहले रकम और फिर ठग ने ऋण लेकर उड़ाए एक लाख, साइबर सेल ने किया ब्लॉकएनी डेस्क का ना करेंगे इस्तेमाल

एनी डेस्क का इस्तेमाल आमजन या मोबाइल बैकिंग वालों के लिए कतई सुरक्षित नहीं है। एप का इस्तेमाल आमतौर पर कम्प्यूटर में आई खामी दूर करने के लिए है। ओटीपी शेयर करते ही कम्प्यूटर और मोबाइल का संबंधित व्यक्ति के पास ऑपरेटिव सिस्टम हाथ में चला जाता है। कोशिश करें कि एनी डेस्क का इस्तेमाल ना करे। शातिर ठग ना केवल आपकी गोपनीय सूचनाएं मोबाइल फोन से ले सकता है बल्कि उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।
एक्सपर्ट व्यू
गूगल से कस्टमर केयर का नम्बर कभी ना उठाए। कम से कम ऑनलाइन बैकिंग से जुड़े लोगों को एनी डेस्क एप के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ठगी का शिकार होने पर तुरन्त अपने बैंक, पुलिस और साइबर सेल को सूचित करे। ताकि समय रहते ऑनलाइन बैंकिंग से ट्रांसफर होने वाली रकम को रोका जा सके। छोटी-छोटी जानकारी से बड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है।
रणवीर सिंह, हैडकांस्टेबल, साइबर सेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.