scriptकॉलेज के फार्म भरने की तिथि आगे बढ़़ी, जानें पूरी प्रक्रिया | Date of filling online forms for admission in colleges extended | Patrika News

कॉलेज के फार्म भरने की तिथि आगे बढ़़ी, जानें पूरी प्रक्रिया

locationअजमेरPublished: Jun 16, 2016 09:06:00 am

Submitted by:

निदेशालय ने बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन की तिथि

Online

Online

कॉलेजों में प्रवेश के लिए विद्यार्थी अब 19 जून तक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। राज्य में कई इलाकों से छात्र संगठनों और विद्यार्थियों के आग्रह पर कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने आवेदन की तिथि बढ़ाई है।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन आवेदन तिथि 15 जून रखी गई थी। इस दौरान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की अंक तालिकाएं विद्यार्थियों को तक नहीं पहुंच सकी। ऐसे में विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष के फार्म भरने में जबरदस्त परेशानियां हुई। इसको लेकर एनएसयू्आई, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कई छात्र संगठनों और विद्यार्थियों ने आवेदन तिथि आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज शिक्षा निदेशालय को पत्र भेजे। संयुक्त निदेशक रेणु बाफना ने देर शाम आवेदन तिथि 19 जून तक बढ़ाने के आदेश जारी किए।
अब यह होगा कार्यक्रम

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि-19 जून

आवेदन पत्रों का सत्यापन-22 जन

प्रथम अंतरिम प्रवेश सूची -24 जून

मूल प्रमाण पत्रों की जांच-29 जून

फीस जमा कराने की अंतिम तिथि- 30 जून
शिक्षण कार्य की शुरुआत-1 जुलाई

द्वितीय अंतरिम सूची का प्रकाशन-2 जुलाई

मूल प्रमाण पत्रों की जांच-7 जुलाई

शुल्क जमा कराने की तिथि-8 जुलाई

तृतीय अंतरिम सूची-11 जुलाई

मूल प्रमाण पत्रों की जांच-14 जुलाई
शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि-16 जुलाई

आवेदन में व्यस्त रहे विद्यार्थी

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने पूर्व में प्रथम वर्ष विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन लेना तय किया था। लिहाजा विद्यार्थी सुबह से आवेदन में व्यस्त रहे। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय और सोफिया कॉलेज में ऑनलाइन फार्म भरे गए। श्रमजीवी, दयानंद और अन्य कॉलेज में फोटो और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद फार्म जमा हुए। ऑनलाइन फार्म भरने से सरकारी कॉलेजों में ज्यादा रौनक नहीं दिखी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो