scriptराहत : अजमेर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आई गिरावट,कोविड ओपीडी में अब नहीं कोई दबाव | Decline in the number of corona infects in Ajmer district | Patrika News

राहत : अजमेर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आई गिरावट,कोविड ओपीडी में अब नहीं कोई दबाव

locationअजमेरPublished: May 19, 2021 12:55:42 am

Submitted by:

suresh bharti

कोविड गंभीर मरीजों में आई कमी, सोमवार के मुकाबले मंगलवार को 40 का गिरा आंकड़ा,अजमेर के प्रमुख अस्पतालों में दोपहर तक कई बार कोविड ओपीडी बिल्कुल खाली पड़े रहे

राहत : अजमेर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आई गिरावट,कोविड ओपीडी में अब नहीं कोई दबाव

अजमेर जिले के श्रीनगर पंचायत समिति मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित व एसपी जगदीश च्ान्द्र शर्मा

ajmer अजमेर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आने वाले मरीजों की हालत में कुछ सुधार के संकेत मिल रहे हैं। गंभीर मरीजों की संख्या घटने लगी है। मंगलवार को भी अस्पतालों में पहुंचने वाले कोविड मरीजों की संख्या अपेक्षाकृत कम रही। अजमेर के प्रमुख अस्पतालों में दोपहर तक कई बार कोविड ओपीडी बिल्कुल खाली पड़े रहे।
जवाहर लाल नेहरू अस्पताल की कोविड ओपीडी में मंगलवार दोपहर 1 से 4 बजे तक कोविड मरीजों की संख्या बहुत कम रही। दिनभर में ऐसे कई बार मौके आए जब ओपीडी में चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ खाली बैठे मिले। ओपीडी में मरीजों की कमी के हालात ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों में कमी व कुछ मरीजों के घरों में ही ऑक्सीजन की व्यवस्था करवा कर होम आइसोलेट होने का संकेत दे रहे हैं।
फैक्ट फाइल

कोविड ओपीडी में सोमवार को गंभीर मरीजों की संख्या-60

कोविड ओपीडी में मंगलवार को गंभीर मरीजों का आंकड़ा-21

यह है मरीज घटने की भी वजह

-कोरोना अपने चरम (पीक)पर पहुंच गया और लॉकडाउन का भी असर।
-अब तक मरीजों को उपचार मिल चुका और मिल रहे हैं।
-लॉकडाउन में संदिग्ध व संक्रमितों की बाहर आवाजाही बंद।

-सीएचसी स्तर पर भी कोविड मरीजों को इलाज शुरू होने का भी असर।
-शहरी क्षेत्र में भी संक्रमित मरीजों की संख्या अब कम।
इनका कहना है

जेएलएन अस्पताल में कोरोना के केस पिछले तीन दिनों से घट रहे हैं। यह अच्छा संकेत है। अस्पताल में ऑक्सीजन बेड पर मरीज भर्ती है इसके चलते ऑक्सीजन की डिमांड अभी कम नहीं हुई है।
डॉ. अनिल सामरिया, नोडल अधिकारी कोविड जेएलएन अस्पताल

…………………………………………………………………………………………………………………………..

अजमेर में पांच की मौतें, 200 पॉजिटिव

अजमेर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौतों का सिलसिला जारी है। मृत्यु के आंकड़ों में अभी भी कमी नहीं आई है, जबकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घट रही है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमण से अजमेर में पांच मौतें हुई हैं जबकि नए संक्रमित 200 चिह्नित किए गए हैं। हालांकि मंगलवार को हुई मौतों को इनमें शामिल नहीं किया गया है।
जिले में कोरोना संक्रमण के नए पॉजिटिव केस जरूर घटे हैं। पिछले करीब एक माह की अवधि में सबसे कम संक्रमित के आंकड़े मंगलवार को आए हैं,लेकिन पिछले दिनों से मौतें अभी तक कम नहीं हो रही है। मंगलवार को पाल बीचला निवासी महिला की भी मौत हुई लेकिन विभागीय आंकड़ों में शाम तक शामिल नहीं किया गया।
इनकी हुई अजमेर में मौत

विभागीय आंकड़ों के अनुसार जेएलएन अस्पताल में कोरोना से 5 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इनमें अजमेर के नाला मौहल्ला निवासी 80 वर्षीय महिला, बी.के.कौल नगर निवासी 73 वर्षीय पुरुष, गुलाबबाड़ी निवासी 69 वर्षीय पुरुष, वैशालीनगर निवासी 30 वर्षीय युवती एवं हाथीभाटा निवासी 86 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। यह सभी कोरोना संक्रमित थे।
मंगलवार को 491 मरीज रिकवर

कोरोना को मात देने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। मंगलवार को 491 कोरोना संक्रमित रिकवर हुए हैं। इनमें कुछ अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। जबकि कई संक्रमित के 14 दिन पूरा होने पर होम क्वॉरंटीन में ही रिकवर हुए।
…………………………………………………………………………………………………………

जिला कल्कटर बोले : कोविड केयर सेंटर खाली क्यों है…

श्रीनगर पंचायत समिति मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित और एसपी जगदीशचंद्र शर्मा मंगलवार शाम साढ़े 6 बजे निरीक्षण करने पहुंचे। जिला कलक्टर ने सीएचसी में बने कोविड केयर सेंटर को देख एक भी मरीज के भर्ती नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सीएचसी कोविड केयर सेंटर में पांच ऑक्सीजन सिलेंडर लगे होने के बाद एक भी मरीज क्यों भर्ती नहीं है। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना सेम्पलिंग का दायरा और बढ़ाने के दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि किसी प्रकार से कोविड़ मरीजों को कोई समस्या नहीं आए इसका पूरा ध्यान रखा जाए। सीएचसी में आने वाले हर व्यक्ति के मुंह पर मास्क लगा होना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिग का पूर्णतया ध्यान रखें। एसपी जगदीशचंद्र शर्मा ने थानाप्रभारी सीताराम खोइवाल को निर्देश दिए कि सुबह 11 बजे के बाद बेवजह घूमने वालों को तुरन्त क्वॉरंटीन कर नसीराबाद केन्द्र भिजवाया जाए।
थाना क्षेत्र में किसी प्रकार से कोई शादी समारोह और मोसर का कार्यक्रम नहीं हो। इस दौरान एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता, विकास अधिकारी मधूसुदन रत्नू, कार्यवाहक ब्लॉक चिकित्साधिकारी डॉ. हर्षवर्धन यादव, डॉ. प्रफुल्ल कुमार क्षत्रिय, डॉ. अजय कुमार और बीपीएम मदन सिंह आदि मौजूद थे। इससे पूर्व जिला कलक्टर और एसपी ने तिहारी पीएचसी केन्द्र पर पहुंचकर चिकित्सा कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो