त्यौहारी सीजन में बढ़ी घर बैठे पैसे मंगवाने की मांग

पोस्टमैन बना चलता फि रता एटीएम
पनेर ब्रांच पोस्टमास्टर रहे सबसे आगे

डाक विभाग

By: bhupendra singh

Published: 17 Nov 2020, 06:38 PM IST

अजमेर.डाक विभाग के जरिए अपने बैंक खाते से पैसा money अपने घर मंगवान की मांग Demand लॉकडाउन के बाद अब त्यौहारी सीजन festive season में भी जोर पकड़ रही है। आधार आधारित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के जरिये भुगतान की मांग दोगुनी हो गई है। जहां अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में पांच लाख के आसपास भुगतान होता था वहीं अब करीब रोजाना दस लाख के करीब भुगतान अजमेर डाक मडल के डाक कर्मचारियों द्वारा खाता धारक को घर पर जा कर किया जा रहा है। यह सुविधा वृद्ध ,दिव्यांग चलने फि रने में असमर्थ लोगो के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हुई है। इस सेवा के जरिये भुगतान लेने पर डाक विभाग ग्राहक से किसी भी प्रकार का शुल्क नही वसूलता है।
पोस्ट मास्टर ने किया एक करोड़ का भुगतान

पनेर रूपनगढ़ के ब्रांच पोस्टमास्टर कैलाश चन्द्र मीना ने सेवाभाव का जज्जबा दिखाते हुए लॉक डाउन पीरियड अप्रैल 2020 से लेकर अब तक 2 हजार 962 बैंक खाता धारकों को 1 करोड़ 19 लाख 84 हजार 470 रूपए का घर-घर जाकर भुगतान किया है। 1 करोड़ से अधिक का भुगतान करने वाले वे राजस्थान डाक सर्किल के पहले कर्मचारी है। लॉकडाउन से लेकर अब तक अजमेर डाक मंडल द्वारा 72 हजार 507 बैंक खाता धारकों को 21 करोड़ 15 लाख 85 हजार 267 का भुगतान किया है। इसमें अजमेर प्रधान डाकघर के कर्मचारियों ने अब तक 19 हजार 702 बैंक खाता धारकों को 6 करोड़ 62 हजार 780 रूपए का भुगतान किया है। यह राजस्थान में किसी भी डाकघर द्वारा किया गया अब तक का सर्वाधिक भुगतान है।

अजमेर ने किया 31.43 करोड़ का भुगतान
अजमेर डाक मंडल में सर्वाधिक बैंक खाता धारकों को भुगतान करने का गौरव कमरू मेहरात,पोस्टमैन,अजमेर प्रधान डाकघर ने हासिल किया है ,इन्होंने 2 हजार 958 बैंक खाता धारकों को 91 लाख 75 हजार 350 रूपए का भुगतान किया है। अजमेर जिले में अजमेर व ब्यावर डाक मंडल दोनो ने मिलकर अप्रैल 2020 से अक्टूबर 2020 तक 1 लाख 7 हजार 516 बैंक खाता धारकों को 31 करोड़ 43लाख 11हजार 589 रूपए का भुगतान किया गया।

आधार से बैंक खाते का लिंक होना जरूरी

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की आधार आधारित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के तहत डाक विभाग की इस सेवा के जरिए भुगतान लेने के लिए चाहे आपका खाता किसी भी बैंक में हो बस उसे केवल आपके आधार से लिंक होना चाहिए। खाताधारक किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर या अपने क्षेत्र में डाक वितरण के लिए आने वाले पोस्टमैन,चलते फि रते एटीएम से घर बैठे नकद भुगतान प्राप्त कर सकते है। एक दिन में अधिक से अधिक 10 हजार तक कि निकासी की जा सकती है। इस सेवा की शुरुआत इस साल के आरम्भ में हुई थी। उस समय गिने चुने लोग ही इसका लाभ उठाते थे। लॉकडाउन के दौरान इस पेमेन्ट सिस्टम,एईपीएस का लाभ लेने वालों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया।

असमर्थ लोगों के लिए उपयोगी सेवा
डाक विभाग के अनुसार किसी भी आधार से लिंक बैंक खाते का यदि घर बैठें पैसे लेने के लिए अजमेर क्षेत्र के लिए 0145-2432145,किशनगढ़ क्षेत्र के लिए 01463-242300 ग्राहक को घर बैठे भुगतान की व्यवस्था की जाएगी।

read more:उम्मीदवारों को करनी होगी आचार संहिता की पालना

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned