डेंगू रोगियों का आंकड़ा बढ़ा, प्लेटलेट्स की बढ़ी डिमांड

ये हैं डेंगू के लक्षण, ऐसे करें बचाव

अजमेर. मच्छरजनित बीमारी डेंगू के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान के तहत भले ही चार चरण चलाए गए हैं मगर, डेंगू पर नियंत्रण नहीं हो पाया। डेंगू मरीजों के चलते ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभियान के तहत आमजन को ना केवल स्वास्थ्य शिक्षा दी गई, बल्कि डेंगू व मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए पानी के कंटेनर, पानी की टंकियां, कूलर आदि का निरीक्षण कर उन्हें खाली करवाया गया। यही नहीं सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस को भी प्रेरित किया गया। इसके बावजूद अजमेर में डेंगू के मरीजों की आंकड़ा 98 तक पहुंच गया है। डेंगू के मरीजों का किट टेस्ट का आंकड़ा सैंकड़ों पहुंच गया है मगर एलाइजा किट जांच एवं पुष्टि के बाद 98 मरीजों को चिह्नित कर उपचार दिया गया है।

हॉस्टल व अन्य शहरों के अधिक

डेंगू के जिन मरीजों को चिह्नित किया गया है उनमें 15 से अधिक मरीज ऐसे हैं जो जयपुर, कोटा में हॉस्टल में रहकर पढ़ाई एवं तैयारी कर रहे हैं। डेंगू की चपेट में आने के बाद वे अजमेर पहुंचे हैं।

ये हैं डेंगू के लक्षण

बुखार आना, सिर दर्द, आंखों में दर्द, शरीर पर लाल दाने होना, अधिक बीमार होने पर खून आना आदि लक्षण है।

बचाव के तरीके अपनाएं

घर में रखे कूलर की सफाई करें, पानी की टंकी, परिण्डे आदि के पात्र को सप्ताह में एक दिन सूखा रखें। पूरी बांह की कमीज पहनें।

यह है उपाय व उपचार

एपिडिमियोलॉजिस्ट मुकेश खोलवाल के अनुसार बुखार पर नियंत्रण करना, ओआरएस घोल एवं तरल पदार्थ का अधिकाधिक सेवन करना, बुखार होने पर तत्काल नजदीकी चिकित्सा संस्थान में चिकित्सक से परामर्श लेना, पैरासीटामोल टेबलेट से उपचार संभव है।

इनका कहना है

डेंगू के मरीजों की रिपोर्ट मिलने के साथ ही संबंधित क्षेत्र में सर्वे करवाया जा रहा है। पूर्व में भी स्वास्थ्य दल घर-घर पहुंचकर निरीक्षण कर चुके हैं। आमजन को सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस रखने को भी प्रेरित किया गया है।

डॉ. के.के.सोनी, सीएमएचओ

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned