समूचे प्रदेश में धौलपुर ने फिर फहराया परचम

-खाद्य आपूर्ति विभाग के पैरामीटर्स में 98.47 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रहा अव्वल - डीएम
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना में राज्य स्तर पर 28 सितम्बर को जारी पैरामीटर्स के आधार पर जिला समूचे प्रदेश में अग्रणीय रहा। इससे पूर्व में भी जिले को खाद्यान्न वितरण में प्रथम स्थान मिल चुका है ।

By: Dilip

Updated: 30 Sep 2020, 11:54 PM IST

धौलपुर. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना में राज्य स्तर पर 28 सितम्बर को जारी पैरामीटर्स के आधार पर जिला समूचे प्रदेश में अग्रणीय रहा। इससे पूर्व में भी जिले को खाद्यान्न वितरण में प्रथम स्थान मिल चुका है ।

जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में राशनकार्ड के सत्यापन अभियान में फर्जी राशनकार्डों, ऐसे सदस्य जिनकी मृत्यु हो चुकी है या विवाह तथा अन्यत्र पलायन कर चुके है उनका जिला स्तर तथा ब्लॉक स्तर पर अलग अलग टीम बनाकर चिन्हीकरण का कार्य किया गया ।

राज्य में प्रथम स्थान के रहे मानक

जिला कलेक्टर ने बताया कि ऐसे राशन कार्ड जिनमें सदस्यों की मृत्यु या शादी हो चुकी है तथा स्थाई रूपसे पलायन या बहिर्गमन कर गए है या अन्य नए राशन कार्ड में नाम दर्ज है ऐसे 17446 फर्जी दर्ज यूनिट्स को भी भौतिक सत्यापन कर डुप्लीकेट मानकर डिलीट की कार्यवाही की गई। डबल योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों का चिन्हीकरण किया गया। 7246 ऐसे राशनकार्ड जिनमें आधार कार्ड,वोटर आईडी,बैंक खाता ,गैस कनेक्शन तथा अन्य दातावेज के 8 मानकों के आधार पर जांच और भौतिक सत्यापन कर 6071 राशन कार्ड में डुप्लीकेसी अद्यतन की गई तथा कुल 4635 डुप्लीकेट राशनकार्ड को डिलीट किया गया ।

राशनकार्ड से आधार सीडिंग का 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण
उन्होंने बताया कि 1 लाख 82 हजार चार सौ सोलह राशन कार्ड में से पात्र 1 लाख 82 हजार एक सौ ५३ राशन कार्ड की आधार सीडिंग का कार्य करवाया जा चुका है। जिले में कुल खाद्य सुरक्षा का लाभ उठा रहे 9 लाख 36 हजार सात सौ तीन यूनिट में से पात्र 6 लाख 52 हजार आठ सौ इकत्तर यूनिट का आधार सीडिंग का कार्य करवाया जा चुका है। 2455 राशन कार्ड को आधार सीडेड करने की कार्यवाही राशन डीलर के माध्यम से की गई।

बिना आधार सीडेड यूनिट की पीडीएफ सूची उपलब्ध कराई
अब तक 2455 राशन कार्ड में से 628 राशन कार्डों की दर्ज यूनिट का आधार सीडेड करने का कार्य किया जा चुका है । जिन राशन कार्ड में सदस्यों की आधार सीडिंग का कार्य नहीं हुआ है उन्हें आधार सीडिंग कराने पर ही लाभ दिया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर तथा ब्लॉक स्तर ,बीएलओ,राशन डीलर के माध्यम से सघन अभियान चलाकर गैर कानूनी रूप से खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे 1320 सरकारी कार्मिकों का चिन्हीकरण कर उनके नाम हटाए व रिकवरी नोटिस दिए। भौतिक सत्यापन में 774 कार्मिकों में से अब तक 24 लाख रुपये की वसूली की जा चुकी है। वसूली जैसे कार्यो में तत्परता से कार्य किया। इसी कारण जिले ने प्रथम पायदान पर जगह बनायी। इस कार्य मे 99.20 प्रतिशत हो चुका है। राशन कार्डों में अनियमितताओं व एेसे कार्डों को निरस्त करने जैसे अधिकांश कार्य लगभग शतप्रतिशत पूर्ण हो चुके हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned