scriptधौलपुर रोडवेज का डिपो : 145 स्वीकृत पदों में 113 पद रिक्त, नाममात्र के कार्मिक | Dhaulpur Roadways Depot: 113 posts vacant in 145 sanctioned posts | Patrika News

धौलपुर रोडवेज का डिपो : 145 स्वीकृत पदों में 113 पद रिक्त, नाममात्र के कार्मिक

locationअजमेरPublished: Dec 27, 2020 11:27:27 pm

Submitted by:

Dilip

करोड़ों रुपए का राजस्व देने वाला रोडवेज का धौलपुर डिपो अधिकारियेां व कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। स्थिति यह है कि डिपो में डिपो की व्यवस्था के लिए विभिन्न पदों पर स्वीकृत145 पदों में से 113 पद वर्षो से रिक्त चल रहे है, ऐसे में मात्र 32 कार्मिक व अधिकारी ही कार्यरत है।स्वीकृत पदों के मात्र बीस प्रतिशत कार्मिकों भरोसे ही डिपो में कार्य किया जा रहा है।

New roadways buses have panic buttons, mobile chargers

New roadways buses have panic buttons, mobile chargers

धौलपुर. करोड़ों रुपए का राजस्व देने वाला रोडवेज का धौलपुर डिपो अधिकारियेां व कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। स्थिति यह है कि डिपो में डिपो की व्यवस्था के लिए विभिन्न पदों पर स्वीकृत १४५ पदों में से ११३ पद वर्षो से रिक्त चल रहे है, ऐसे में मात्र ३२ कार्मिक व अधिकारी ही कार्यरत है।स्वीकृत पदों के मात्र बीस प्रतिशत कार्मिकों भरोसे ही डिपो में कार्य किया जा रहा है। इससे रोडवेज को राजस्व का नुकसान भी हो रहा है। स्थानीय अधिकारियों ने भी कई बार निगम के उच्च अधिकारियों का ध्यान भी दिलाया लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। डिपो संचालन के लिए स्वीकृत मुख्य प्रबंधक का पद भी कई माह से रिक्त चल रहा है, ऐसे में कार्यवाहक के जरिए काम चलाया जा रहा है।
मरम्मत कार्य में होती है देरी
धौलपुर जिले के अधिकांश सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण रोज बसों में टूट-फूट होती है। वहीं हर बस को डिपो में ट्रिप पूरी होने के बाद जांचा जाता है। ऐसे में मिस्त्रियों का टोटा झेल रहे डिपों में कई दिन तक बसें मरम्मत के लिए खड़ी रहती है। एक मिस्त्री पर छह बसों का भार वर्कशॉप में क्षतिग्रस्त व खटारा बसों के मरम्मत का कार्य किया जाता है। फेरा पूरा करने के बाद प्रत्येक बस की जांच करनी होती है लेकिन मिस्त्रियों के अभाव में एक मिस्त्री पर औसतन छह बसों का भार रहता है। इससे समय पर कार्य पूरा नहीं हो पाता है।
शिड्यूल करने पड़ते हैं निरस्त
बसों के समय पर सही नहीं होने के कारण कई बार बसों के शिड्यूल निरस्त करने पड़ते हंै। जिससे डिपो को राजस्व का नुकसान होता है। वहीं चालक व परिचालक भी डिपो में बिना कार्य बैठे रहते हैं। दूसरी ओर यात्रियों को भी समय पर पर्याप्त बसें नहीं मिल पाती है और उन्हें बसों में अधिक भीड़ में धक्के खाते हुए यात्रा करनी पड़ती है।
सफाई व सुरक्षा रामभरोसे
धौलपुर डिपो की सफाई व सुरक्षा की व्यवस्था रामभरासे ही संचालित है। डिपो पर सफाई व्यवस्था के लिए दो पद स्वीकृत है, ये दोनों की पद वर्षो से रिक्त है, ऐसे में सफाई व्यवस्था रामभरोसे ही संचालित है। इसी क्रम में डिपो पर सुरक्षा के लिए पांच सुरक्षाकर्मियों के पद स्वीकृत किए गए है, ये सभी भी रिक्त है।
पद स्वीकृत स्थिति

मुख्य प्रबंधक १ ००
वित्त शाखा ०६ ०१

ओएस ०१ ००
यूडीसी ०६ ०४

एलडीसी १७ ०६
चतुर्थ श्रेणी ०७ ०५

स्वीपर ०२ ००
यातायात शाखा ०८ ०१

जेईएन ०५ ०१
मेकेनिक(प्रथम) १५ ००
मेकेनिक(द्वितीय) २४ ०२
मेकेनिक(तृतीय) ३० १०

स्टोर इंस्पेक्टर ०४ ०२
बुकिंग कलर्क १४ ००

सुरक्षाकर्मी ०५ ००

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो