एक ही बेड पर डायरिया, ह्रदय रोगी व निमोनिया का इलाज !

एक ही बेड पर दो बीमारियों से पीडि़त बच्चे भर्ती, निमोनिया, मलेरिया, डायरिया के रोगी बच्चों को साथ-साथ कर रखा भर्ती, तीसरी लहर से पहले कैसे बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर

By: CP

Published: 24 Sep 2021, 10:37 PM IST

चन्द्र प्रकाश जोशी

अजमेर. मासूम बच्चों की अलग-अलग बीमारी, अलग-अलग इलाज एवं दवाओं के बावजूद एक ही बेड पर बीमार बच्चों को लेटा रखा है। किसी मासूम की दिल की बीमारी का इलाज हो रहा तो दो फीट पास सो रहे मरीज बच्चे का डेंगू, निमोनिया, डायरिया एवं अन्य बीमारी का इलाज चल रहा है। ऐसे में एक दूसरे बीमार बच्चे में संक्रमण बढ़ सकता है। पत्रिका ने पड़ताल कर एक ही बेड पर अलग-अलग बीमारी से पीडि़त बच्चों को ना केवल चिह्नित किया बल्कि संभावित संक्रमण के रोकने को लिए अस्पताल प्रबंधन को ऐहतियात बरतने के लिए ध्यान आकृष्ट किया है।

खरवा एवं पुष्कर से आए बच्चे एक बेड पर, बीमारी भी अलग खरवा निवासी एक बच्चा पेट में दर्द, डायरिया व बुखार के लक्षण के साथ बेड पर लेटा, यह बच्चा 12 दिन से भर्ती बताया जा रहा है. उसके पास उसी बेड पर भगवानगंज निवासी बच्चा है इस बच्चे की जांच के लिए रिपोर्ट करवाई गई है। तीन जांचों की रिपोर्ट अब आएगी।

दिल में छेद, दूसरा बच्चा संक्रमण से पीडि़त

एक बेड पर दिल में छेद की बीमारी से पीडि़त भर्ती है, इसी बेड पर गले में संक्रमण, बुखार (संभावित डेंगू) बीमारी से पीडि़त है। इसके बावजूद दोनों बच्चों को अलग बेड उपलब्ध नहीं करवाया गया है।

भीलवाड़ा एवं जिलावड़ा के दो मासूम

करीब सवा माह के मासूम बच्चे को परिजन भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल से रैफर करवाकर लाए हैं, पूर्व में 24 दिन आईसीयू में भर्ती रहा था, वापस तबियत बिगड़ी तो तीन दिन से वापस वार्ड में भर्ती किया । इसी बेड पर जिलावड़ा निवासी एक मासूम भर्ती है, बच्चे के कफ जमा है, निमोनिया की शिकायत है।

यह है हालात

छह फीट लम्बे और चार फीट चौड़े पलंग (बेड) कहीं दो तो कहीं तीन-तीन बच्चे भर्ती हैं। कुछ मासूमों के साथ उनकी मां भी बेड पर बैठती है ऐसे में संक्रमण बढऩे का खतरा हर समय बना रहता है। संक्रमण की संभावना को लेकर अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन बात नहीं हो पाई।

CP Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned