scriptDistrict got pride: Ajmer division number one in redressal of grievan | उपलब्धी: शिकायतों के निवारण में अजमेर संभाग नम्बर एक पर अजमेर राज्य में नम्बर दो पर | Patrika News

उपलब्धी: शिकायतों के निवारण में अजमेर संभाग नम्बर एक पर अजमेर राज्य में नम्बर दो पर

जिला प्रशासन की निगरानी के कारण आई तेजी

अजमेर

Updated: May 27, 2022 09:55:05 pm

आमजन की शिकायतों की सुनवाई और राहत देने के मामले में जिले ने राज्य में उल्लेखनीय उपब्धी हासिल की है। अजमेर राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के जरिए शिकायत के निवारण में राज्य में नम्बर दो की पोजीशन पर आ गया है। पिछले माह अजमेर नम्बर चार पर था लेकिन अब अजमेर दो पायदान ऊपर आ गया है। वहीं संभाग की बात करें तो संभागीय जिलों में केवल अजमेर ही ऐसा जिला है जो पहले नम्बर है। संभाग की बात करने तो अजमेर संभाग के अजमेर और नागौर जिले टॉप 5 में हैं। अजमेर जिले में सम्पर्क पोर्टल पर एक साल से अधिक पुराना एक भी प्रकरण नहीं है। अजमेर से आगे केवल बांरा जिला ही है।
Rajasthan sampark portal news :
Rajasthan sampark portal news :
शिकायत निवारण् से संतुष्टि बढ़ी

सम्पर्क पार्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण समय में कमी आई है। अब औसत निस्तारण समय 14 दिन हो गया है। वहीं 71.13 प्रतिशत लोग समस्या निवारण से संतुष्ट है। वहीं 53.10 प्रतिशत लोग शिकायत रिजेक्ट किए जाने से भी संतुष्ट नजर आए। जिले में अप्रेल तक 3 हजार 495 शिकायतें सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित थीं जबकि मई के दौरान 5 हजार 524 शिकायतें दर्ज हुई। कुल 9 हजार 19 शिकायतों में से 5 हजार 578 का निस्तारण किया गया। यह शिकायत निवारण का 61.85 प्रतिशत है। जिले में 6 महीनें से अधिक का केवल एक प्रकरण है जो हाल ही रीओपन हुआ है।
इन विभागों की शिकायतें सर्वाधिक

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जलदाय विभाग की 273, राजस्व महकमें की 141, पंचायतीराज की 124, अजमेर डिस्कॉम की 98, नरेगा की 104, नगरीय निकाय की 102, पुलिस 77, सामाजिक अधिकारिता विभाग 68, एडीए 57,नगर निगम अजमेर 55, रसद विभाग की 50, राज्य बीमा विभाग की 39, पीडब्ल्यूडी की 31, माइंस 29, चिकित्सा विभाग की 24 आदि की शिकायत सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित हैं।
लगातार हो रही मॉनेटरिंग

जिला स्तर से सम्बन्धित अधिकारियों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों निस्तारण के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन ) कैलाश चंद शर्मा लगातार इसकी मोनेटरिंग कर रहे हैं। जिन विभागों तथा अधिकारियों के पास राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की शिकायतें पेडिंग उन्हें व्यक्तिगत सूचित किया जा रहा है। इसके बावजूद लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ जिला कलक्टर स्तर से नोटिस व चार्जशीट भी जारी की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.