Diwali 2020: धनतेरस की तैयारी, पंचदिवसीय पर्व की होगी शुरुआत

दिवाली पर्व नजदीक होने से बाजारों में रौनक बढ़ गई है। लोगों ने दिवाली की पूजन सामग्री, गन्ने की खरीददारी भी शुरू की है।

By: raktim tiwari

Updated: 12 Nov 2020, 10:08 AM IST

अजमेर.

रोशनी के पर्व दिवाली की तैयारियां जारी हैं। शुक्रवार को धनतेरस मनाई जाएगी। इसके साथ ही पांच दिवसीय दिवाली महापर्व की शुरुआत हो जाएगी। घर-आंगन और प्रतिष्ठान दीपक की रोशनी से जगमगाएंगे। उधर बाजारें में रौनक बढ़ गई है। लोग मिठाई, सजावटी लाइट-फूल, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, बर्तन, मोबाइल, वाहन, कपड़े-साडिय़ां और अन्य सामान खरीददारी में जुटे हैं।

पारम्परिक मान्यता के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी यानि धनतेरस से पंचदिवसीय महापर्व की शुरुआत होती है। शुक्रवार को धनतेरस को विधि-विधान से पूजन कर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे। इस दौरान घरों में रंगोली भी मनाई जाएगी। लोग रूप चतुदर्शी (छोटी दिवाली), महालक्ष्मी पूजन (दिवाली), गोवद्र्धन पूजन (राम-राम) और भैया दूज तक घरों-प्रतिष्ठानों में दीप प्रज्जवलित करेंगे। पांचों दिन मंत्रोच्चार से पूजन का दौर चलेगा।इस बार शनिवार यानि 14 नवंबर को दोपहर 2.17 बजे तक चतुदर्शी तिथि रहेगी। इसके बाद 2.18 बजे से अमावस्या प्रारंभ होगी।

बाजारों में हुई रौनक
दिवाली पर्व नजदीक होने से बाजारों में रौनक बढ़ गई है। लोगों ने दिवाली की पूजन सामग्री, गन्ने की खरीददारी भी शुरू की है। नया बाजार, पुरानी मंडी, आगरा गेट, मदार गेट सहित अन्य इलाकों में खील, बताशे, चपड़ा और अन्य सामग्री की बिक्री जारी है। मुख्य डाकघर, मार्टिंडल ब्रिज, आगरा गेट और अन्य इलाकों में प्लास्टिक से निर्मित रंग-बिरंगे फूल, पोस्टर, लाइट की बिक्री हो रही है। आसपास के इलाकों से किसान ट्रेक्टरों और ट्रकों में गन्ने लेकर शहर में पहुंचने शुरू हो गए हैं।


पीआरओ केवल सरकारी पत्रकार या इसमें है कोई ग्लैमर....

अजमेर. पीआरओ की नौकरी में आपको ज्यादा आकर्षण लगता है..., यह पद केवल सरकारी पत्रकार तक सिमटा है या कोई ग्लैमर है ....ऐसी ही सवाल राजस्थान लोक आयोग में जनसंपर्क अधिकारी भर्ती-2019 के साक्षात्कार के दौरान पूछे गए। जनसंपर्क अधिकारी भर्ती-2019 के साक्षात्कार गुरुवार को भी जारी हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण आयोग ने पूरी सतर्कता बरत रहा है। सिविल लाइंस थाना पुलिस का जाप्ता आयोग के समक्ष तैनात रहा। सिर्फ अभ्यर्थियों को ही आयोग परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है। अभ्यर्थियों को फेस शील्ड दी गई है। मुख्य द्वार और अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर रखवाने के अलावा थर्मल स्कैनर से प्रत्येक अभ्यर्थी का तापमान जांचा जा रहा है। मालूम हो कि 26 पदों के लिए 81 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार का पात्र घोषित किया गया है।

COVID-19 virus
Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned