Diwali 2020: धनतेरस पर होगी धनवर्षा, पंचदिवसीय पर्व पर जगमाएंगे दीपक

सुबह से बाजार में खरीददारों की भीड़। दिनभर रहेगा खरीददारी का शुभ मुर्हत। धनतेरस पर लोग विधि-विधान से पूजन कर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे।

By: raktim tiwari

Published: 13 Nov 2020, 09:52 AM IST

अजमेर.

रोशनी के पर्व दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शुक्रवार को धनतेरस मनाई जा रही है। इसके साथ ही पांच दिवसीय दिवाली महापर्व की शुरुआत हो गई है। शाम को घर-आंगन और प्रतिष्ठान दीपक की रोशनी से जगमगाएंगे। अजमेर में नया बाजार, मदार गेट, पुरानी मंडी, वैशाली नगर, नगरा, आदर्श नगर, दरगाह बाजार सहित अन्य बाजारों में रौनक दिख रही है। दिनभर खरीददारी के लिहाज से शुभ मुर्हूत रहेगा।

धनतेरस पर लोग विधि-विधान से पूजन कर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे। इस दौरान घरों में रंगोली भी मनाई जाएगी। लोग रूप चतुदर्शी (छोटी दिवाली), महालक्ष्मी पूजन (दिवाली), गोवद्र्धन पूजन (राम-राम) और भैया दूज तक घरों-प्रतिष्ठानों में दीप प्रज्जवलित करेंगे। पांचों दिन मंत्रोच्चार से पूजन का दौर चलेगा। इस बार शनिवार यानि 14 नवंबर को दोपहर 2.17 बजे तक चतुदर्शी तिथि रहेगी। इसके बाद 2.18 बजे से अमावस्या प्रारंभ होगी।

खरीदे पूजन और अन्य सामग्री
धनतेरस से कई लोगों ने दिवाली की पूजन सामग्री, गन्ने की खरीददारी शुरू कर दी। नया बाजार, पुरानी मंडी, आगरा गेट, मदार गेट सहित अन्य इलाकों में खील, बताशे, चपड़ा और अन्य सामग्री पहुंच चुकी है। मुख्य डाकघर, मार्टिंडल ब्रिज, आगरा गेट और अन्य इलाकों में प्लास्टिक से निर्मित रंग-बिरंगे फूल, पोस्टर, लाइट की बिक्री भी जारी है। आसपास के इलाकों से किसान ट्रेक्टरों और ट्रकों में गन्ने लेकर शहर में पहुंचने शुरू हो गए हैं। लोग पूजन के लिए गन्ने की जोड़ी खरीद रहे हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned