scriptरामेश्वर धाम और ध्रुवकुंड में लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी,यह है इस स्थल की खासियत | Rameshwaram dham and DhruvKund latest news in hindi | Patrika News

रामेश्वर धाम और ध्रुवकुंड में लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी,यह है इस स्थल की खासियत

locationग्वालियरPublished: Jan 15, 2018 07:01:53 pm

Submitted by:

monu sahu

सूर्य उपासना का पर्व मकर संक्रांति पर्व पर हर हाथ दान-पुण्य के लिए बढ़ा, शांति और खुशहाली के लिए धार्मिक अनुष्ठान किए गए

ग्वालियर। सूर्य उपासना का पर्व मकर संक्रांति रविवार को परंपरागत ढंग से मनाया गया। इस दौरान दान-धर्म के इस पर्व पर हर हाथ दान-पुण्य के लिए बढ़ा, शांति और खुशहाली के लिए धार्मिक अनुष्ठान किए गए। गायों को हरा चारा डाला। बहन-बेटियों को भोजन कराया व भेंट दी। पवित्र जलाशयों में स्नान और मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई। महिलाओं ने तिल के लड्डू, सुहाग की प्रतीक व अन्य चीजें दान की। मकर संक्राति पर्व पर सुबह जल्दी ही शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में पूजा-अर्चना व धार्मिक आयोजनों की बयार चल पड़ी। श्रद्घालुओं ने तिल और गुड़ का प्रसाद चढ़ाया। मंदिरों में देव प्रतिमाओं का विशेष शृंगार, पूजा-अर्चना और अनुष्ठïान किए गए।
वहीं घरों में भी महिलाओं ने पूजा-अर्चना की और तिल के लड्डू व अन्य पकवान सहित पुए व मंगोड़े बनाए। इसके साथ ही शहर में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा खिचड़ी, मंगोड़े आदि का प्रसाद वितरण के स्टॉल लगाए, तो कई संगठनों और संस्थाओं ने गरीब बस्तियोंं में जाकर दान पुण्य किए। मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में हिंदू सम्मेलन समिति के तत्वावधान में शहर के स्टेडियम परिसर में पतंग उत्सव भी मनाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में युवाओं और बच्चों ने पहुंचकर पतंग उड़ाई।
लगाई आस्था की डुबकी
मकर संक्रांति पर्व पर रविवार को रामेश्वर धाम व ध्रुवकुंड पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और आस्था की डुबकी लगाई। सर्दी के बावजूद लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर पवित्र स्नान किया। दोनों ही पवित्र स्थलों पर स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मंदिरों में दर्शन किए और दान पुण्य किया।
गोशाला की गायों के लिए दान किया चारा
सोंईकलां. नजदीकी कस्बे सोंईकलां में चंदाकर खोली गोशाला में मौजूद गायों के लिए रविवार को सोईकलां और गोपालपुरा सहित आसपास के ग्रामीणों ने मकर संक्रांति पर पशु चारे का दान किया। जबकि कुछ लोगों ने गायों की देखरेख के लिए आर्थिक सहयोग भी समिति को उपलब्ध कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो