scriptDo this work in the last five days of the year | साल के अंतिम पांच दिन में कर लें यह काम, नए साल में नहीं होना पड़ेगा परेशान | Patrika News

साल के अंतिम पांच दिन में कर लें यह काम, नए साल में नहीं होना पड़ेगा परेशान

31 दिसंबर तक निपटाने होंगे आयकर रिर्टन से लेकर कई काम

साल 2021 के आखिरी 5 दिनों में 31 दिसंबर तक आम लोगों को अपने कुछ काम निपटाने होंगे। ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 है। ऐसे में कुछ आवश्यक कार्यों की जानकारी इस प्रकार है।

अजमेर

Published: December 27, 2021 01:20:19 am

धौलपुर. साल 2021 के आखिरी 5 दिनों में 31 दिसंबर तक आम लोगों को अपने कुछ काम निपटाने होंगे। ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 है। ऐसे में कुछ आवश्यक कार्यों की जानकारी इस प्रकार है।
tax.jpg
आयकर रिर्टन फाइलिंग

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न फाइल करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी थी। मोदी सरकार ने नए इनकम टैक्स पोर्टल पर आ रही परेशानी और कोरोना वायरस के कारण डेडलाइन को आगे बढ़ाया था। अब टैक्सपेयर्स को 31 दिसंबर तक अपना आइटीआर फाइल करना होगा ताकि वह जुर्माने से बच सकें।
जीवन प्रमाण प्रमाण पत्र

पेंशनर्स की श्रेणी में आने वालों को 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है। पेंशनर्स 31 दिसंबर तक सर्टिफिकेट जमा करा दें, वरना उनको पेंशन मिलना बंद हो जाएगी। साल में एक बार पेंशनर्स को अपने जीवित होने का प्रमाण यानी लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर से पहले जमा कराना होता है लेकिन इस बार ये डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई। लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलेगा कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नहीं।
अपने डीमैट, ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने डीमैट और ट्रेडिंग खातों की केवाईसी कराने की डेडलाइन 30 सितंबर 2021 से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 कर दी थी। एक डीमैट, ट्रेडिंग अकाउंट में केवाईसी के तहत नाम, पता, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, आयु, सही ईमेल आईडी अपडेट करनी है।
आधार को यूएएन से लिंक करना

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सब्सक्राइबर्स को यूएएन नंबर को आधार से लिंक कराना है। यूएएन को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। ईपीएफओ निवेशकों को आधार लिंक करवाना जरूरी हो गया है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है और पीएफ खाता बंद हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.