script

एक लाख की रिश्वत लेते मेडिकल ज्यूरिस्ट पकड़ा

locationअजमेरPublished: Oct 27, 2021 02:48:29 am

Submitted by:

dinesh sharma

एसीबी की कार्रवाई : मेडिकल रिपोर्ट मजबूत बनाने के नाम पर घायल परिवार से मांगी २ लाख रुपए घूस, जयपुर निवासी है चिकित्सक

एक लाख की रिश्वत लेते मेडिकल ज्यूरिस्ट पकड़ा

एक लाख की रिश्वत लेते मेडिकल ज्यूरिस्ट पकड़ा

मदनगंज-किशनगढ़ ( अजमेर ).

भष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने मंगलवार को राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल के मेडिकल ज्यूरिस्ट को एक लाख रुपए रिश्वत लेते उसके सरकारी क्वार्टर से रंगे हाथों गिरफ्तार किया। एसीबी टीम ने उससे एक लाख की राशि बरामद कर ली और गांधीनगर थाने ले जाकर पूछताछ शुरू की।
ग्राम भुंवाड़ा में 23 अक्टूबर को दो पक्षों में बाड़े की जमीन के विवाद को लेकर मारपीट हो गई। इसमें एक पक्ष के घायल सूरज वैष्णव (27) ने बताया कि मारपीट के बाद वह और परिवार के सदस्य घायलावस्था में यज्ञनारायण चिकित्सालय आपातकालीन इकाई पहुंचे।
यहां चोटों का प्राथमिक उपचार करने के लिए मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. मनोज स्वामी भी कक्ष में आए। यहां डॉ. स्वामी ने सूरज की मरहम पट्टी करते समय कहा कि दूसरे पक्ष में एक जना है जो काफी एक्सपर्ट है। वह उनके घायलों की मेडिकल रिपोर्ट हैवी करा रहा है।
इस पर सूरज वैष्णव ने पूछा कि उन्हें इसके लिए क्या करना होगा। इस पर डॉ. स्वामी ने उससे घायलों की मेडिकल रिपोर्ट हैवी करने की एवज में 2 लाख रुपए की डिमांड रखी। वह इसके लिए सरकारी क्वार्टर में आकर मिलने की सलाह देकर चला गया।
शिकायतकर्ता सूरज वैष्णव ने बताया कि वह फुफेरे भाई मोनू के साथ सोमवार शाम डॉ. मनोज स्वामी के घर पहुंचे। डॉ. स्वामी ने फिर से 2 लाख की डिमांड रखी। उसने आर्थिक स्थिति कमजोर होने की बात कहते हुए 1 लाख 60 हजार रुपए ही दे पाने की बात कही। आखिरकार डॉ. स्वामी ने पूरी रकम एक साथ देने की बात कहकर उन्हें भेज दिया।
सूरज मंगलवार सुबह अजमेर एसीबी कार्यालय पहुंचा और मामले की जानकारी दी। अधिकारियों ने नोटों पर केमिकल लगाकर सूरज को डॉ. स्वामी को रंग हाथों पकड़वाने के लिए रवाना कर दिया। अस्पताल पहुंचने पर सूरज ने डॉ. स्वामी को फोन किया।
डॉ. स्वामी ने उसे सरकारी क्वार्टर पर बुलाया और घर की छत पर ले गया। यहां सूरज ने डॉ. स्वामी को एक लाख रुपए देते हुए मेडिकल रिपोर्ट हैवी करने का आग्रह किया। इस पर डॉ. स्वामी ने उससे बाकी रकम 60 हजार देने की तारीख के बारे में पूछा तो उसने जल्द देने की बात कही।
इधर एसीबी डिप्टी अनूप सिंह ने मय टीम के साथ डॉ. स्वामी को एक लाख रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों धरदबोचा। हाथ धुलाने पर केमिकल लगे नोटों के कारण पानी रंगीन हो गया। एसीबी की टीम ने मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. मनोज स्वामी को गिरफ्तार लिया और उसे लेकर अजमेर रवाना हो गई।
दो महीने पहले ही हॉस्पिटल में मिली पोस्टिंग

डॉ. स्वामी ने अभी हाल ही में पीजी कोर्स पूरा किया है और जयपुर मुख्यालय से यज्ञरायण अस्पताल में मेडिकल ज्यूरिस्ट के पद पर नियुक्ति हुई है। किशनगढ़ में पोस्टिंग को अभी दो महीने ही हुए हैं। उसने पीजी कोर्स जोधपुर से पूरा किया है।
जयपुर निवासी है स्वामी

परिवादी सूरज के बड़े भाई मुकेश वैष्णव ने किशनगढ़ पुलिस थाने में मारपीट का मामला दर्ज करा रखा है। जयपुर के मुरलीपुरा निवासी एवं हाल निवासी जयपुर के वैशाली नगर, रंगोली गार्डन निवासी यज्ञनारायण अस्पताल में मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. मनोज स्वामी को एसीबी टीम ने रिश्वत लेते पकड़ा।
उसे परिवादी पक्ष के लोगों के शरीर पर आई चोटों को मेडिकल रिपोर्ट में जानलेवा हमला करने के दायरे में आने वाली चोटें दर्शाने के बदले परिवादी से रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

ट्रेंडिंग वीडियो