script

डॉक्टर नहीं बैठेंगे हॉस्पिटल में, टैंट लगाकर करेंगे पेशेन्ट्स का इलाज

locationअजमेरPublished: Dec 01, 2017 09:05:40 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

चिकित्साधिकारियों के स्थानांतरण आदेश पुन:नहीं लेने पर अनिश्चितकाल के लिए सामूहिक अवकाश पर चले जाएंगे।

doctors check patients in tent

Responsibility of hospital

अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ की ओर से कार्य बहिष्कार वापस लेते हुए निर्णय किया गया है। शुक्रवार से सेवारत चिकित्सक अस्पताल परिसर में नहीं बैठे। उन्होंने हॉस्पिटल के बाहर टेन्ट में बैठकर मरीजों को परामर्श दिया। आपातकालीन स्थिति में प्रसव व गंभीर घायलों का इलाज भी किया। राज्य सरकार के प्रति विरोध दर्शाते हुए 72 घंटे की चेतावनी दी गई है इसके बाद चिकित्सक अनिश्चितकालीन अवकाश पर जा सकते हैं।
संघ अजमेर के उपाध्यक्ष डॉ. अनन्त कोटिया ने बताया कि जयपुर में संघ की बैठक में निर्णय किया गया है कि प्रदेशभर में तीन दिन दिन तक चिकित्सक अस्पताल परिसर के बाहर टेन्ट लगाकर ओपीडी में मरीज देंखेंगे। मरीजों व आमजनता को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा।
उन्होंने बताया कि 72 घंटे के बावजूद अगर सरकार एवं चिकित्सा मंत्री की ओर से समझौते के तहत मांगे नहीं मानने व चिकित्साधिकारियों के स्थानांतरण आदेश पुन:नहीं लेने पर अनिश्चितकाल के लिए सामूहिक अवकाश पर चले जाएंगे।
चिकित्सकों का कार्य बहिष्कार जारी

नसीराबाद . राजकीय सामान्य चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सकों ने दूसरे दिन भी दो घंटे कार्य बहिष्कार किया। चिकित्सकों ने चिकित्सालय के आउटडोर के बाहर ही टेबल लगाकर रोगियों की जांच की। कार्य बहिष्कार के दौरान दुर्घटना में घायल रोगी व गंभीर रूप से आए मरीजों का उपचार जारी रखा गया। वहीं बहिष्कार के दौरान उपचार कराने आये मरीजों को इंतजार करना पड़ा। आउटडोर के डॉ. नरेन्द्र माहेश्वरी, डॉ. विनय कपूर, डॉ. आर एन माथुर, डॉ. नरेन्द्र, डॉ. मधु शर्मा ने बाहर टेबल-कुर्सी लगा कर मरीजों की जांच कर उन्हें परामर्श दिया।
पुष्कर में हाल खराब

उपखंड अधिकारी विष्णु गोयल के औचक निरीक्षण के दौरान राजकीय चिकित्सालय में मनमर्जी से ड्य़ूटी की अदलाबदली करने की पोल उजागर हुई है। डयूटी चार्ट में तो ड्यूटी सुबह की पारी में लगानी दर्शाई गई जबकि नर्सिंग स्टाफ मौजूद ही नहीं पाया गया। जानकारी लेने पर पता चला कि स्टाफकर्मी आपसी सहमति करते हुए मनमर्जी से ड्य़ूटी करते पाए गए। ऐसे पांच चिकित्साकर्मियों का सूचीबद्ध किया गया है जिनको नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।
पुष्कर चिकित्सालय में चिकित्सकों की ओर से दो घंटे की पैन डाउन हडताल करने की जानकारी मिलने पर एसडीओ गोयल ने चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान चिकित्सकों ने प्रदेश व्यापी निर्णय के समर्थन में दो घंटे तक आउटडोर से बाहर धूप में बैठकर पैन डाउन विरोध करने की जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका तथा ड्यूटी चार्ट जांचा गया तो पांच चिकित्साकर्मियो की ओर से मनमर्जी से आपसी सहमति के आधार पर ड्यूटी करने की पोल उजागर हुई। पुष्कर चिकित्सालय में स्टाफ की पोल लम्बे समय से की जा रही है। खास बात तो यह है कि चिकित्साकर्मी एक दूसरे की ड्यूटियां देकर अघोषित अवकाश पर चले जाते हैं। उपस्थिति पंजिका में तो दर्शाए गए ड्यूटी चार्ट के अनुसार हाजिरी लगा दी जाती है लेकिन मौके पर ड्यूटी कोई दूसरा स्टाफ करता है। यह क्रम तीनों पारियों में किया जा रहा है।
चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया गया। डाक्टरों ने पैन डाउन विरोध किया था। कुछ चिकित्सक रोगियों को देखते पाए गए तो कुछ बाहर बैठे पाए गए। उपस्थिति पंजिका एवं ड्यूटी चार्ट का अवलोकन करने पर पांच चिकित्साकर्मी अनुपस्थित पाए गए। कारण बताओ नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।
– विष्णु कुमार गोयल, उपखंड अधिकारी पुष्कर
कर्मचारियों के अवकाश पर जाने के बाद अन्य स्टाफ ने अपने स्तर पर व्यवस्थार्थ ड्यूटी चेन्ज कर ली। यही कारण रहा कि निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए थे।
– डॉ आर. के. गुप्ता, प्रभारी पुष्कर चिकित्सालय

ट्रेंडिंग वीडियो