scriptराजस्व से जुड़े कार्यों के डिजिटलाइजेशन से आमजन को घर बैठे मिल रही है जानकारी | Due to digitization of revenue related works, the common man is gettin | Patrika News

राजस्व से जुड़े कार्यों के डिजिटलाइजेशन से आमजन को घर बैठे मिल रही है जानकारी

locationअजमेरPublished: Oct 16, 2021 09:07:51 pm

Submitted by:

bhupendra singh

नवसृजित श्री महावीरजी, सेतरावा और मंडावा तहसीलों के भू-अभिलेखों का ई-लोकार्पण
उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को किया गया सम्मानित
 

ajmer

ajmer

अजमेर. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि राजस्व विभाग के कार्यों का डिजिटलाइजेशन होने से आम लोगों को काफी फायदा हुआ है। अब घर बैठे ही भू-नामान्तरण, गिरादवरी रिपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, जमाबंदी और भू-नक्शे एक क्लिक पर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 12 जिलों की 13 तहसीलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्वे-रिसर्वे का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान से आमजन को काफी फायदा मिल रहा है। चौधरी ने कहा कि महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पूर्व में बाड़ों के लिए अस्थाई रुप से आंवटित की गई भूमि का स्थाई आंवटन किया गया है जिससे किसान उस भूमि का अब आवासीय या व्यावसायिक रूप में प्रयोग कर सकेंगे। इस अवसर पर नवसृजित तीन तहसीलों करौली जिले की श्रीमहावीरजी,जोधपुर की सेतरावा और झुंझुनू की मंडावा के भू-अभिलेखों का ई-लोकार्पण भी किया गया।
311 तहसीलों के राजस्व रिकॉर्ड ऑनलाइ

राजस्व राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि लोगों को सहूलियत देने का प्रयास कर रहा है जिसमें राजस्व कार्यों का डिजिटलाइजेशन एक महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने बताया कि राज्य की कुल 369 तहसीलों में से 311 तहसीलों के राजस्व रिकॉर्ड ऑनलाइन हो चुके हैं। ऑनलाइन तहसीलों की जमाबंदी की ई-हस्ताक्षरित नकल किसी भी ई-मित्र अथवा कंप्यूटर से प्राप्त की जा सकती है।
बेहतर कार्य करने वाले कार्मिकों का होगा सम्मान:अध्यक्ष, राजस्व मंडल

राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने कहा कि राजस्व से जुड़े मामलों के गुणवत्तापूर्ण निर्णय लेखन के लिए बोर्ड कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है साथ ही बोर्ड तहसीलदार और पटवारी सहित अन्य कार्मिकों को बेहतर कार्य के लिए सम्मानित भी करेगा।
शिविरों में मौके पर ही हो रहें हैं आमजन के कार्य : प्रमुख शासन सचिव

प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार ने कहा कि राजस्व विभाग सीधे रूप से आम आदमी से जुड़ा हुआ विभाग है। प्रशासन गांवों से संग अभियान के तहत हर ग्राम पंचायत पर लग रहे शिविरों में आमजन के कार्य हो रहें हैं। उत्कृष्ट कार्यों के लिए हुआ सम्मानराजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजस्व विभाग कार्मिकों को सम्मानित किया।
भू-प्रबंध अधिकारी देवेंद्र सिंह राठौड़, सहायक भू-प्रबंध अधिकारी सरोज ढाका एवं शशी जैन, किशनगढ़ रेनवाल तहसीलदार सुमन चौधरी, सांगानेर नायाब तहसीलदार नीरु सिंह, भू-अभिलेख निरीक्षक गोपाल सिंह और पटवारी राजेद्र सिंह गुर्जर को सम्मानित किया गया। भू-प्रबंध आयुक्त महेंद्र कुमार पारख ने राजस्थान में भू-अभिलेख कम्प्यूटरीकरण एवं ऑनलाइन किए जाने की यात्रा पर प्रस्तुतीकरण दिया। संयुक्त शासन सचिव सीताराम जाट ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर राजस्व मंडल के निबंधक, सभ डॉ. मोहन लाल यादव, सभी संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो