scriptDue to the limited number of guests, the bandwagon and procession wil | मेहमानों की सीमित संख्या से बैंडबाजा और बारात की धूम रहेगी फीकी | Patrika News

मेहमानों की सीमित संख्या से बैंडबाजा और बारात की धूम रहेगी फीकी

मलमास खत्म : इस सप्ताह से मांगलिक कार्यों और शुभ कार्यों की होगी शुरुआत, विवाह समारोह से जुड़े कारोबारियों ने की मेहमानों की संख्या बढ़ाने की मांग

अजमेर

Published: January 16, 2022 12:21:15 am

कोरोना काल के बीच इस सप्ताह से मांगलिक कार्यों और शुभ कार्यों की शुरुआत होगी। बीते महीने 15 दिसंबर से शुरू हुआ मलमास 14 जनवरी के बाद खत्म हो चुका है। मलमास के खत्म होते ही विवाह कार्य, गृह प्रवेश, नींव मुहूर्त सहित अन्य शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शादी में 50 मेहमानों की अनुमति होने के चलते सभी तैयारियों पर पानी फिर गया है। केटरिंग से लेकर अन्य जगहों पर असमंजस की स्थिति बन रही है। इस बीच मेहमानों को पुन:आयोजनों में न आने के लिए फोन आदि किए जा रहे हैं। वहीं कई शादियां आगे के सावों के लिए टाली जा रही है। आगामी दिनों में होने वाली शादियां अन्य प्रदेश में शिफ्ट होने से करीब 4 हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान मार्च तक शादियों के कामकाज को प्रभावित करेगा। इनमें ज्वैलरी, होटल, गार्डन, केटरिंग, वेडिंग प्लानर सहित अन्य खर्चे शामिल हैं।
मेहमानों की सीमित संख्या से बैंडबाजा और बारात की धूम रहेगी फीकी
होली से पहले तक 10 मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यो के अनुसार होली से पहले 10 विवाह मुहूर्त रहेंगे। होली से आठ दिन पहले होलाष्टक में मांगलिक काम करने की मनाही होती है। होली के बाद 24 फरवरी को वृहस्पति अस्त होने की वजह से मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। इसके बाद सीधे संवत्सर 2079 यानी 17 अप्रेल को विवाह का मुहूर्त रहेगा। इससे पूर्व इस महीने पंचागीय सावे 22, 23, 24 और फरवरी में 5, 6, 7, 9, 19,20, 21 तारीख के मुहूर्त रहेंगे। इनमें पांच फरवरी बसंत पंचमी और चार मार्च को फुलेरा दोज का अबूझ सावा रहेगा। 23 फरवरी से गुरु का वृहदत्व दोष शुरू होने से 25 मार्च तक शुभ कार्य नहीं होंगे। इसके बाद मीन मलमास लगने से 13 अप्रैल तक शुभ कार्य नहीं होंगे।
अन्य राज्यों में मेहमानों की संख्या ज्यादा

इधर ऑल वेडिंग इंडस्ट्रीज फेडरेशन राजस्थान के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर शादी समारोह में मेहमानों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि मैरिज गार्डनों में मेहमानों की संख्या 50 और होटल में मेहमानों की संख्या असीमित है। नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषदों में लाखों रुपए का टैक्स जमा करवा रखा है। सीमित मेहमानों के आने से टैंट, हलवाई, बैंड, बाजा, लवाजमा सहित अन्य तबके के कारोबार खत्म होने की कगार पर आ जाएगा। अन्य राज्यों गुजरात में 400, यूपी में विवाह स्थल के 50 प्रतिशत संख्या तय है। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान भी होगा। महामंत्री भवानी शंकर माली ने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज वाले लोगों, स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत मेहमानों की अनुमति या अधिकतम 250 मेहमानों की संख्या करने सहित अन्य मांगें की गई है, ताकि कोरोना के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ सब तबके का गुजर-बसर हो सके।
प्रधानमंत्री से लगाई गुहार
ऑल इंडिया टैंट डेकोरेशनंस वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि जिंदल ने पीएम को पत्र लिखकर मेहमानों की संख्या जगह की क्षमता से 50 प्रतिशत करने की गुहार की है। जिंदल ने कहा कि होटलों में शादी समारोह अधिक होने से टैंट व्यवसाय, शादी के कारोबार से बड़े तबके के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। होटलों में मेहमानों की संख्या 300 की है, वहीं अन्य जगहों पर 50 प्रतिशत लोगों की अनुमति दी है। जबकि शादी के अंदर भी रियायत दी जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.