script

बदले-बदले नजर आएंगे कॉलेज, स्टूडेंट्स पढ़ेंगे कुछ इस अंदाज में

locationअजमेरPublished: Mar 23, 2019 06:05:39 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

colleges

colleges

अजमेर.

राज्य के सरकारी कॉलेज जल्द हाइटेक दिखेंगे विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास, ई-लर्निंग सॉफ्टवेयर से पढ़ाई और अन्य सुविधाएं मिलेंगी। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज प्राचार्यों को पत्र जारी कर आवश्यक संसाधन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
राज्य में करीब 200 स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज हैं। 20 से 25 प्रतिशत कॉलेज को छोडकऱ अधिकांश में स्मार्ट क्लास, डिजिटल लाइब्रेरी, परिसर में सीसीटीवी कैमरा, वाई-फाई, स्मार्ट प्रयोगशाला, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर वाले सेमिनार कक्ष, स्वच्छ पेयजल, खेलकूद मैदान और अन्य संसाधन नहीं है। ऐसे में विद्यार्थियों को शैक्षिक एवं खेलकूद की बेहतर सुविधाएं नहीं मिल रही।
ई-कंटेंट हो रहे तैयार

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज से विषयवार ऑफलाइन ई-कंटेंट बनाने को कहा है।आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थियों की सुविधार्थ कॉलेज में नि:शुल्क कोचिंग कक्षाएं प्रारंभ की गई है। यह प्रतियोगिता दक्षता कक्षाएं सभी कॉलेज में लगाई जा रही है। इनके लिए ऑफलाइन ई-कंटेंट तैयार कराए जा रहे हैं। कॉलेज विभिन्न संकाय सदस्यों से आवंटित टॉपिक पर व्याख्यान तैयार कराने के बाद निदेशालय को भेज सकेंगे।
कई जगह बदहाली
राज्य के ज्यादातर कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए आधारभूत सुविधाएं नहीं है। अधिकांश कॉलेज में खेलकूद सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया जाता। कई कॉलेज में खेल मैदान, स्वीमिंग पूल, बास्केटबॉल कोर्ट टूटे पड़े हैं। राज्य सरकार ने वर्ष 2013-14 में स्मार्ट कक्षा बनाने को कहा पर कॉलेज और निदेशालय ने तवज्जो नहीं दी।
यह जुटाने होंगे संसाधन

-संकायवार स्मार्ट कक्षा और स्मार्ट लेब
-परिसर में सीसीटीवी कैमरा

-शिक्षण के लिए ई-लर्निंग सॉफ्टवेयर
-आउटडोर खेलकूद के लिए मैदान

-डिजिटल और हाइटेक पुस्तकालय
-परिसर में वाई-वाई सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो