scriptकाम में ‘माइनसÓ हो रहे नाकारा ई-मित्र प्लस! | E-Mitra Plus being 'minus' at work | Patrika News

काम में ‘माइनसÓ हो रहे नाकारा ई-मित्र प्लस!

locationअजमेरPublished: Dec 06, 2020 06:30:21 pm

Submitted by:

bhupendra singh

बिना काम आए ही हो रहे कबाड़, बस यात्रियों को नहीं मिल रहा लाभराज्य के 50 बस स्टैंड पर स्थापित होने थे ई-मित्र प्लस कियोस्क

e mitra plush

e mitra plush

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. रेलवे स्टेशन की तरह ही केन्द्रीय बस स्टैंड पर भी यात्रियों को वेंडिंग मशीन से टिकट लेने तथा ई-मित्र संबंधी सभी कार्य के लिए स्थापित की गई ई-मित्र प्लस E-Mitra Plus कियोस्क मशीनें बिना संचालित हुए कबाड़ में तब्दील हो रही हैं। इंस्टालेशन के बाद एक दिन भी इनका संचालन नहीं हुआ। बिना संचालित हुए ही मशीनों में जंग लग रहा है।
सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग ने राजस्थान पथ परिवहन निगम के 50 डिपो पर ई-मित्र प्लस लगाने की योजना पिछले वर्ष बनाई थी। राजस्थान पथ परिवहन मुख्यालय ने जनवरी माह में इसके लिए दो ई-मित्र प्लस मशीनें अजमेर भेजी थीं। दोनों मशीनों को जोधपुर प्लेटफार्म पर इंक्वायरी के पास इंस्टाल किया गया था। ठेकेदार को ही रोडवेज कर्मचारियों को इन मशीनों के संचालन का प्रशिक्षण देना था। लेकिन बिना संचालित हुए ही मशीनें जंग खा रही हैं।
हैं इतनी. . .,लेकिन नहीं मिल रही कोई सुविधा
ई-मित्र प्लस के जरिए परिक्षार्थियों तथा आमजन को गई सुविधाएं मिलनी थी। परीक्षार्थी इस मशीन से प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं,ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं, सभी सरकारी दस्तावेजों के प्रिंट निकाले जा सकते हैं, सभी प्रकार के बिल जमा करवाए जा सकते हैं व मोबाइल फोन का रिचार्ज आदि भी करवाया जा सकता है। पांच साल के लिए स्थापित की गई इस मशीन की तीन साल की वारंटी भी है।
यात्री समझते हैं एटीएम
कई बस यात्री ई-मित्र प्लस मशीन को एटीएम समझ बैठते हैं। कई यात्रियों के एटीएम कार्ड इसमें फंस चुके हैं। रोडवेज कर्मचारियों ने चाबी के जरिए मशीन को खोलकर उनके कार्ड निकाले।
इनका कहना है
कई दिनों तक इन मशीनों का पासवर्ड ही नहीं आया। बाद में कोरोना के कारण मशीनें बंद कर दी गई। लोकमित्र वाले आए थे लेकिन इन मशीनों का संचालन नहीं हो सका।
अनिल पारीक
मुख्य प्रबन्धक, सीबीएस आगार-अजमेर

read more:पंचायत समिति किशनगढ़ की गणन टेबलों में परिवर्तन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो