scriptईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स से शहर की ताकत व कमजोरी के आंकलन में मिलेगी मदद | Easy of living index will help in assessing the strength and weakness | Patrika News

ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स से शहर की ताकत व कमजोरी के आंकलन में मिलेगी मदद

locationअजमेरPublished: Feb 05, 2020 08:49:29 pm

Submitted by:

bhupendra singh

24 प्रश्नों के माध्यम से नागरिकों का फीडबैक

ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स से शहर की ताकत व कमजोरी के आंकलन में मिलेगी मदद

ajmer,ajmer,ajmer,ajmer,ajmer

अजमेर. जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने कहा कि ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स Easy of living index के लिए आमजन की सहभागिता जरूरी है। ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स शहरों को उनकी ताकतstrength, कमजोरियों weakness, अवसरों और चुनौतियों के बारे में समग्र आकलन assessing करने में मदद करेगा। जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स के संबंध में पत्रकारों को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स सर्वेक्षण भारत सरकार के शहरी एवं आवासीय मंत्रालय की ओर से कराया जा रहा है, जिसके माध्यम से शहरों को उनके रहने की जगह का वैश्विक एंव राष्ट्रीय परिपेक्ष में आकलन करने में मदद मिलेगी। ईओएल इंडेक्स विभिन्न शहरों के नागरिकों के माध्यम से शहरों में हुई प्रगति का आकलन करने में मदद करने के लिए एक लिटमस टेस्ट के रूप में कार्य करता है। सभी शहरों का मूल्यांकन 100 अंकों में से किया गया था। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 45 अंक, गवर्नेस और सामाजिक प्रत्येक को 25 अंक एवं अर्थव्यवस्था को 5 अंक का भार दिया गया।
16 से 29 जनवरी तक 24 प्रश्नों पर सुझाव

ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स सभी शहरों को शहरी नियोजन और प्रबंधन के लिए परिणाम आधारित दृष्टिकोण की ओर प्रोत्साहित करेगा। ईजी ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 का सर्वेक्षण शहरी एवं आवास मंत्रालय 16 जनवरी से 29 फरवरी 2020 के मध्य किया जा रहा है, जिसमें 24 प्रश्नों के माध्यम से नागरिकों का फीडबैक लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो