scriptबम्पर ट्रांसफर लिस्ट…640 सीनियर टीचर्स हुए इधर-उधर, कहीं खुशी तो कहीं गम | Education department release bumper transfer list of teachers | Patrika News
अजमेर

बम्पर ट्रांसफर लिस्ट…640 सीनियर टीचर्स हुए इधर-उधर, कहीं खुशी तो कहीं गम

द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले के बाद अभी भी कई विद्यालय ऐसे हैं जहां वरिष्ठ अध्यापकों के पद रिक्त हैं।

अजमेरMay 20, 2018 / 08:44 pm

raktim tiwari

transfer of school teachers

transfer of school teachers

अजमेर

राज्य सरकार की ओर से द्वितीय श्रेणी शिक्षकों (वरिष्ठ अध्यापक) की तबादला सूची रविवार दोपहर जारी कर दी गई है। इसके तहत अजमेर जिले में द्वितीय श्रेणी के करीब 640 शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले किए गए हैं। तबादला सूची जारी होने के साथ ही तृतीय श्रेणी से पदोन्नत शिक्षक-शिक्षिकाओं को अब शेष रिक्त पद वाले विद्यालयों में पदस्थापन किया जाएगा।
अजमेर जिले में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों के चलते विभिन्न विषयों में रिक्त चल रहे शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति होने से जहां शिक्षा विभाग को राहत मिलेगी वहीं विषयाध्यापक मिलने से छात्र-छात्राओं के शिक्षण कार्य में भी गुणवत्ता बढ़ेगी। कई विद्यालयों में तो लम्बे समय से विषयाध्यापक ही नहीं थे। सूत्रों के अनुसार द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले के बाद अभी भी कई विद्यालय ऐसे हैं जहां वरिष्ठ अध्यापकों के पद रिक्त हैं।
डीपीसी की काउंसलिंग होगी

शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापकों के तबादलों के बाद अजमेर सहित मंडल के चारों जिलों में रिक्त पदों को तृतीय श्रेणी से पदोन्नत शिक्षकों की काउंसलिंग से भरा जाएगा। अजमेर मंडल (माध्यमिक शिक्षा) उप निदेशक सीताराम गर्ग के अनुसार तृतीय श्रेणी शृंखला से वरिष्ठ अध्यापक पद पर वर्ष 2018-19 की पदोन्नति के लिए परामर्श शिविर का आयोजन 22 मई से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा में किया जाएगा।
यह रहेगा काउंसलिंग कार्यक्रम

22 मई को विज्ञान विषय, 23 को गणित, 24 को संस्कृत व सिन्धी, 25 को अंग्रेजी व हिन्दी, 26 को सामाजिक विज्ञान एवं उर्दू तथा 27 मई को सामान्य विषय के शिक्षकों के लिए परामर्श शिविर (काउंसलिंग) का आयोजन किया जाएगा। सुबह 9 बजे संबंधित शिक्षकों का परामर्श शिविर के पंजीकरण किया जाएगा।
उम्मीदों पर फिरा पानी

राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ अध्यापकों की तबादला सूचियां जारी होने के साथ ही तृतीय श्रेणी से पदोन्नत होने वाले अधिकांश शिक्षक-शिक्षिकाओं की उम्मीदों पर भी पानी फिरता नजर आ रहा है। पदोन्नत शिक्षक-शिक्षिकाओं को उम्मीद थी कि तबादलों से पूर्व अगर काउंसलिंग होती है उन्हें मनचाही जगह पदस्थापन मिल सकता है।
शहरी एवं शहर के आसपास के क्षेत्रों में विभिन्न विषयों के रिक्त पदों पर पदस्थापन की आस लगाए बैठे शिक्षक-शिक्षिकाओं की उम्मीद को धक्का लगा है। अब तबादलों से भरे गए विद्यालयों के अलावा शेष रिक्त पदों वाले विद्यालयों में ही इनका पदस्थापन किया जाएगा

Home / Ajmer / बम्पर ट्रांसफर लिस्ट…640 सीनियर टीचर्स हुए इधर-उधर, कहीं खुशी तो कहीं गम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो