शिक्षा विभाग के स्कूलों को मिलेंगे विभिन्न विषयों के वरिष्ठ अध्यापक

वरिष्ठ अध्यापक सीधी भर्ती-2018 : पदस्थापन की कॉउंसलिंग शुरू, अजमेर के तोपदड़ा स्थित राउप्रावि गांधी भवन में शनिवार से पदस्थापन प्रक्रिया शुरू

By: suresh bharti

Updated: 23 Aug 2020, 12:56 AM IST

ajmer अजमेर. वरिष्ठ अध्यापक सीधी भर्ती-2018 की आरपीएससी परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों क ो पदस्थापन देने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक शनिवार से अजमेर में काउंसङ्क्षलग शिविर की शुरुआत की गई।

पहले दिन वरि. अध्यापक (अंग्रेजी) के पदों पर नियुक्ति और पदस्थापन देने के लिए चयनित अभ्यर्थियों का परामर्श शिविर लगाया गया।

6 विषयों में मिलेंगे सीनियर शिक्षक

अजमेर संभाग के संयुक्त शिक्षा निदेशक दीपचंद बुनकर के अनुसार नॉन टीएसपी क्षेत्र के आयोग की ओर से चयनित शिक्षकों की ६ विषयों में नियुक्ति की जाएगी। इनमें अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान व हिन्दी विषय शिक्षक शामिल हैं।

अजमेर संभाग के लिए आवंटित इन विषय के शिक्षकों को संभाग के अजमेर सहित भीलवाड़ा, नागौर व टोंक जिलों में उपलब्ध रिक्त पदों पर पदस्थापन दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को खाली जगह भी विभाग द्वारा बताई जा रही है।

4 सितंबर तक चलेगी काउंसलिंग

संभाग कार्यालय की अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कमलेश यादव के अनुसार पदस्थापन के लिए काउंसलिंग कार्यक्रम शिक्षा निदेशालय द्वारा निर्धारित किया गया है। शनिवार को तोपदड़ा स्थित राउप्रावि गांधीभवन में काउंसलिंग की शुरुआत अंग्रेजी के वरि. अध्यापकों से की जा चुकी है। आगामी दिनों में २४ अगस्त को गणित, २६-२७ को विज्ञान, 28-29 को संस्कृत, 31 अगस्त से 2 सितंबर तक सामाजिक विज्ञान व सबसे अंत में 3 व 4 सितंबर को हिन्दी के वरि. अध्यापकों की काउंसलिंग कर उनके इच्छित रिक्त स्थानों पर पदस्थापन किया जाएगा। काउंसंिलंग कैंप में उपस्थित नहीं होने वाले अभ्यॢथयों का पदस्थापन काउंसलिंग के बाद शेष रहे रिक्त स्थानों पर संभाग कार्यालय स्तर पर होगा।

..........................................

सहायक आचार्य संवीक्षा परीक्षा-२०२० के तहत दिया अवसर

अजमेर. सहायक आचार्य (चिकित्सा शिक्षा विभाग) संवीक्षा परीक्षा-२०२० में शामिल अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन संशोधन शुरू कर दिए। अभ्यर्थी ३१ अगस्त तक संशोधन कर सकेंगे। आयोग सचिव शुभम चौधरी ने बताया सहायक आचार्य (चिकित्सा शिक्षा विभाग) संवीक्षा परीक्षा- 2020 का आयोजन 11 से 14 अगस्त को हुआ था। अभ्यर्थियों को 31 अगस्त तक आवेदन में ऑनलाइन संशोधन का विकल्प दिया गया है। अभ्यर्थी नाम, परीक्षा केन्द्र, फोटो, हस्ताक्षर एवं विषय के अतिरिक्त सभी प्रकार के संशोधन ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए ई-मित्र, ऑनलाइन बैंकिंग से 300 रुपए शुल्क देना होगा। ऑफ लाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। संशोधन परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप होंगे।

...................................................................................................................

नीट-2020 के लिए निर्देश जारी

अजमेर. कोरोना संक्रमण के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के तत्वावधान में होने वाली नीट-2020 परीक्षा में कई नवाचार किए जाएंगे। परीक्षा हॉल/कमरे में शिक्षक घूमने के बजाय दूर से नजर रखेंगे। विद्यार्थियों को केंद्रों में दस्ताने पहनने के अलावा टॉयलेट जाने के लिए भी अनुमति लेनी होगी। एजेंसी ने परीक्षा को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

मेडिकल और डेंटल संस्थानों में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को नीट का आयोजन होगा। पहले यह परीक्षा मई में होनी थी। लेकिन लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसे सितंबर में कराने का फैसला किया। विद्यार्थियों, शिक्षकों की सुरक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने खास निर्देश जारी किए हैं।

दो बार होगी तापमान की जांच

परीक्षा केंद्र में थर्मल स्कैनर से विद्यार्थियों का दो बार तापमान जांचा जाएगा। केंद्र पर एक-एक छात्र के प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और अन्य दस्तावेजों की जांच होगी। शिक्षक किसी दस्तावेज को हाथ नहीं लगाएंगे। गेट पर तापमान जांचने के बाद आवंटित कमरे के बाहर तापमान जांचा जाएगा। किसी विद्यार्थी में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर उसे अलग आइसोलेशन रूम में रखा जाएगा

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned