scriptrbse12th result : खुद पूर्व शिक्षा मंत्री का जिला रहा था नतीजों में फिसड्डी | Education Minister's District Was Lousy in Results | Patrika News

rbse12th result : खुद पूर्व शिक्षा मंत्री का जिला रहा था नतीजों में फिसड्डी

locationअजमेरPublished: May 14, 2019 05:14:17 pm

Submitted by:

Preeti

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पिछले साल घोषित विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे में अजमेर जिले की स्थिति काफी खराब थी

Telangana 10th Board Result

TS SSC Result 2019

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पिछले साल घोषित विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे में अजमेर जिले की स्थिति काफी खराब थी। तत्कालीन भाजपा सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी थी। देवनानी का अजमेर से ताल्लुक होने के बावजूद प्रदेश में अन्य जिलों का परिणाम शानदार रहा था।

2018 में सीनियर सेकंडरी विज्ञान के परिणाम में नागैार जिला प्रथम और जैसलमेर सबसे पिछड़ा रहा था। नागौर जिले का परिणाम 91.27 प्रतिशत रहा था। जबकि जैसलमेर का प्िरणाम 73.58 प्रतिशत पर ही अटक गया था। इस वर्ग में 90 प्रतिशत के साथ सीकर द्वितीय और 89.99 प्रतिशत के साथ चूरू तृतीय रहा था।
इसी तरह वाणिज्य वर्ग में 97.87 प्रतिशत के साथ सवाईमाधोपर जिला प्रथम रहा था। 76.99 प्रतिशत के साथ जैसलमेर जिला सबसे पिछड़ा रहा था। इस वर्ग मे श्रीगंगानगर 96.84 के साथ द्वितीय और चूरू 95.74 के साथ तृतीय पायदान पर रहा था।

कभी शैक्षिक हब था अजमेर

अजमेर जिला ब्रिटिशकाल से शैक्षिक हब कहा जाता रहा था। यहां राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मुख्यालय सहित सीबीएसई का अजमेर रीजन, मेयो कॉलेज, मिशनरी संस्थाएं, सरकारी और निजी स्कूल की भरमार है। कभी अजमेर की सोफिया, सेंट मेरीज और अन्य मिशनरी संस्थाएं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध थी। सरकारी और निजी स्कूल के विद्यार्थियों में मेरिट में आने की होड़ मचती थी। लेकिन समय के साथ सबकुछ बदल गया। पिछले 10-15 साल में तो अजमेर के मुकाबले नागौर, सवाई माधोपुर, चूरू, सीकर और अन्य जिले आगे बढ़ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो