scriptटोल फ्री नम्बर 14567 पर मिलेगी बुजुर्गों को मदद | Elderly people will get help on toll free number 14567 | Patrika News

टोल फ्री नम्बर 14567 पर मिलेगी बुजुर्गों को मदद

locationअजमेरPublished: Dec 08, 2021 08:26:26 pm

Submitted by:

bhupendra singh

वरिष्ठ नागरिकों के लिए राष्ट्रीय हैल्पलाईन

Sewerage opened control room, toll free number released in bhilwara

Sewerage opened control room, toll free number released in bhilwara

अजमेर. एल्डर लाईन के नाम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए संचालित हैल्पलाईन के टोल फ्री नम्बर 14567 पर फोन करके बुजुर्ग व्यक्ति सहायता प्राप्त कर सकते हैं। एल्डरलाईन के अजमेर जिला फिल्ड रेस्पोन्स अधिकारी पवन सिंघल ने बताया कि भारत एंव राज्य सरकार के साझा प्रयासों से बुजुर्गों के सहयोग के लिए हेल्पलाईन सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 14567 (एक चार पांच छ: सात) जारी किया गया है। इस नम्बर पर बुजुर्ग प्रात: 8 बजे से सायं 8 बज तक सम्पर्क कर सकते हैं। एकल अथवा परिवार के साथ रहने वाल बुजुर्ग इस सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए फोन कर सकते हैं। इससे बुजुर्गों को आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। उम्र के ढ़लान पर बुजुर्गों के लिए उपयुक्त इमोशनल सहारा प्रदान किया जाता है।
बुजुर्गों को आर्थिक स्वालम्बन प्रदान करने के लिए संचालित पेंशन योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं का समाधान किया जाता है। वृद्धावस्था में होने वाली बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक चिकित्सकीय सलाह एवं जांच के लिए उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकतानुसार घर से ही जांच के लिए सेम्पल संग्रहित करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। कई बार बुजुर्गों के परिवारों के साथ कुछ मुद्दे हो जाते हैं। ऐसी परिस्थिति में कानूनी सलाह तथा एडवोकेट सेवा भी उपलब्ध करवाई जाती है। घरेलू उत्पीडऩ एवं प्रताडऩा से बचाने के लिए भी प्रयास किए जाते है। परिवार के साथ नहीं रहने के इच्छुक बुजुर्गों को सम्मान के साथ ऑल्ड एज होम में रखने की व्यवस्था की जाती है। बेआसरा बुजुर्गों को भी वृद्धाश्रम में स्थान दिया जाता है। घर से निकले वृद्धों को घर पहुंचाने में भी हैल्पलाईन की भूमिका रहती है। वृद्धों की सूचना कोई भी व्यक्ति हैल्पलाईन पर दे सकता है। आपतकालीन परिस्थिति में फोन करने पर सहायता प्रदान की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो