scriptचुनावी तंत्र को गंभीरता से करने होंगे कार्य | Electoral system will have to be taken seriously | Patrika News

चुनावी तंत्र को गंभीरता से करने होंगे कार्य

locationअजमेरPublished: Dec 03, 2020 12:05:45 am

Submitted by:

Dilip

– जिला कलक्टर ने प्रकोष्ठ प्रभारियों को दिए निर्देश, निकाय चुनाव- २०२० नगर निकाय आम चुनाव 2020 को समयबद्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में सभाकक्ष में हुई। प्रकोष्ठ प्रभारियों को दी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

चुनावी तंत्र को गंभीरता से करने होंगे कार्य

चुनावी तंत्र को गंभीरता से करने होंगे कार्य

धौलपुर. नगर निकाय आम चुनाव 2020 को समयबद्ध कराने के लिए विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में सभाकक्ष में हुई। प्रकोष्ठ प्रभारियों को दी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
कार्मिकों के प्रशिक्षण, मतदान दलों के गठन प्रशिक्षण, मतदान दलों के गठन के साथ मतपत्र छपवाने के दौरान सतर्कता बरतने, किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होने के निर्देश दिए।
उन्होंने ईवीएम प्रकोष्ठ प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि ईवीएम वितरण एवं उसको तैयार करने में विशेष सावधानी बरती जाए। ईवीएम स्ट्रांग रूम की व्यवस्था सुदृढ़ करने व ईवीएम को तैयार करते समय ईवीएम मास्टर ट्रेनरों को साथ होना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि मतदान दलों की रवानगी एवं मतदान दलों को देने वाली सामग्री की व्यवस्था, व्यय प्रकोष्ठ प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा आदर्श आचार संहिता की पालना कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन अधिकारी को वाहनों की व्यवस्था, चालकों के लिए चाय, पानी एवं टेन्ट की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
नगर परिषद क्षेत्र एवं बाड़ी, राजाखेड़ा में बनाए गए नवीन मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया जाना आवश्यक है। निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी एवं पहुंच मार्ग की भी जानकारी ली जानी आवश्यक है।
उन्होंने धौलपुर में 13, राजाखेड़ा में 8 एवं बाड़ी में 10 जोन बनाए जाने चाहिए। इसके साथ ही एरिया मजिस्ट्रेटों की भी नियुक्ति की जाएं। उन्होंने कहा कि मतदान दलों की रवानगी वाले स्थान पर बेरिकैटिंग की व्यवस्था, कन्ट्रोल रूम पर शिकायतों का रजिस्टर मे उनको दर्ज करते हुए शिकायत के निराकरण के लिए सम्बन्धित अधिकारी को भिजवाना सुनिश्चित करने को कहा।
बैठक में स्टोर प्रभारी, डाक मतपत्र प्रभारी, पहचान पत्र प्रभारी को पूरी तैयारियों के साथ कार्य के निर्देश दिए। बैठक में गु्रपिंग चार्ट प्रभारी एवं रूटचार्ट प्रकोष्ठ के प्रभारी को गु्रपिंग रूटचार्ट प्राप्त कर इसे तैयार करने, वाहनों की आवश्यकता के अनुसार अधिग्रहण संबंधी कार्यवाही के निर्देश भी दिए। मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी को सोशल मीडिया पर निगरानी रखने व नियम विरुद्ध किसी प्रकार के भ्रामक संदेश पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिवचरन मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र कुमार वर्मा, सहायक कलक्टर मुख्यालय भारती भारद्वाज सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो