मार्च के बाद अजमेर-उदयपुर के बीच बिजली से दौडेंगी ट्रेनें

लोको कारखाना में होगा इलेक्ट्रिक इंजनों का रखरखाव
महाप्रबंधक ने किया कारखाने का निरीक्षण

अजमेर.

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने कहा कि मार्च तक अजमेर-उदयपुर के बीच विद्युतीकरण पूरा हो जाएगा, इसके बाद इस रेल मार्ग पर सभी गाडिय़ां बिजली से चलेगी। उन्होंने कहा कि लोको कारखानें में काफी बदलाव किए जा रहे हैं और अब इलेक्ट्रिक इंजनों का रखरखाव भी इसी कारखाने में होगा।

शुक्रवार को लोको कारखाने का निरीक्षण करने आए महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अजमेर मंडल में रेलवे लाइनों पर विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में है। 31 मार्च तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे इसके बाद इस मार्ग पर सभी गाडिय़ां बिजली के इंजन से संचालित होगी।

दोहरीकरण के कार्य भी मार्च तक पूरे-
उन्होंने बताया कि रेवाड़ी से पालनपुर के बीच रेलवे लाइन को दोहरा करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में भी दोहरीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। दोहरीकरण की बदौलत ट्रेनों का संचालन आसान हो जाएगा और समय की बचत होगी।

अजमेर में होगी विद्युत इंजनों की मरम्मत-
आनंद प्रकाश ने कहा कि अजमेर का रेल कारखाना पूरे देश में विशेष महत्व रखता है। यहां डीजल इंजन, डेमू, साधारण कोच सहित अत्याधुनिक एलएचबी कोच का रखरखाव हो रहा है। लिहाजा अजमेर के कारखाने में विद्युत इंजन के रखरखाव और मरम्मत का काम भी शुरू होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश की सभी गाडिय़ों में एलएचबी कोच लग जाएंगे। अजमेर के कारखानें में फिलहाल प्रति माह 15 एलएचबी कोच का अनुरक्षण किया जा रहा है। इसकी कार्यक्षमता बढ़ाते हुए प्रति माह 50 कोच किया जाएगा।

पुष्कर-मेड़ता लाइन फिलहाल ठंडे बस्ते में-

पुष्कर से मेड़ता के बीच प्रस्तावित नई रेल लाइन के संबंध में उन्होंने बताया कि इस लाइन का सर्वे कई वर्ष पूर्व रेलवे मंत्रालय भिजवाया जा चुका है, लेकिन इसके लिए वित्तीय स्वीकृति अब तक नहीं मिली है।


कारखाना कर्मचारियों को 4.30 लाख का नकद पुरस्कार-

महाप्रबंधक ने लोको कारखाने का निरीक्षण किया। उन्होंने लोको कारखाना में नवनिर्मित सीबीसी सेक्शन, एयरब्रेक सेक्शन, एलएचबी बोगी शॉप और लिफ्ट का उद्घाटन किया। इसके अलावा 151 वें एलएचबी कोच, 251 वें लोको इंजन और 321 वें डीजल पावर का लोकार्पण किया। मुख्य कारखाना प्रबध्ंाक आर के मूंदड़ा ने बताया कि कारखानें में हो रहे कार्यों और उपलब्धियों के मद्देनजर महाप्रबंधक ने 4 लाख 30 हजार रुपए की नकद पुरस्कार की घोषणा की।

Show More
KR Mundiyar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned