scriptफैक्ट्रियों में पकड़ी बिजली चोरी | Electricity theft caught in factories | Patrika News

फैक्ट्रियों में पकड़ी बिजली चोरी

locationअजमेरPublished: Jul 03, 2020 09:34:48 pm

Submitted by:

bhupendra singh

63 लाख का जुर्माना
बड़े बिजली चोरों पर डिस्कॉम का शिकंजा

ajmer discom

ajmer discom

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ने डिस्कॉम क्षेत्र के 11 जिलों में बिजली चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को बड़ी फैक्ट्रियों में चोरी पकड़ी। मकराना और उदयपुर में मारे गए छापों में दो फैक्ट्रियों के संचालकों पर 63 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है।
निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी ने बताया कि डिस्कॉम को लगातार शिकायत मिल रही थी कि कई बड़ी फैक्ट्रियों के संचालक भी बिजली चोरी कर सरकार को राजस्व हानि पहुंचा रहे हैं। निगम ने इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही की तो शिकायतें सही पाई गई।
चोरी की बिजली से गैंगसा का संचालन

मकराना में अहमद हुसैन एंड ब्रदर्स के संस्थान पर मारे गए छापे में जानकारी सामने आयी कि यहां गैंगसा को चोरी की बिजली से चलाया जा रहा था। जानकारी करने पर पता लगा कि फैक्ट्री में लंबे समय से चोरी हो रही थी। इस फ र्म पर 45.74 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है। नागौर जिले में कई अन्य क्षेत्रों में भी अवैध ट्रांसफ ार्मर तथा विद्युत लाईनों से चोरी के मामले पकड़ में आए हैं। उदयपुर में एक क्रेशर पर बिजली चोरी पकड़ी गई। इस पर 18 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है।
250 मामले पकड़े,बिजली चोरों में मचा हडक़म्प
अजमेर शहर के सभी अभियंताओं ने मदार पुष्कर सराधना पीसांगन जवाजा ब्यावर एवं मसूदा क्षेत्र में 741 स्थानों पर छापेमार इस दौरान 139 जगहों पर बिजली चोरी तथा 6 स्थानों पर दुरुपयोग के मामले पकड़े गए। बिजली चोरों पर 26.99 लाख रुपए का जुर्माना राशि लगाई गई। अधीक्षण अभियंता(एसीसी) गोपाल चतुर्वेदी ने बताया कि जिन फ ीडरो पर अधिक छीजत अधिक है उन पर बिजली चोरी पकडऩे पर विशेष ध्यान दिया जाएगा एवं बिजली चोरो को बख्शा नहीं जाएगा। अधीक्षण अभियंता (एडीएस) एन.के.भटनागर के अनुसार किशनगढ़, केकड़ी एवं नसीराबाद के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 39 अभियंताओ ने 704 स्थानों छापा मारते हुए 111 चोरी एवं 11 जगहों पर बिजली का दुरुपयोग पकड़ा। बिजली चोरों पर 29.31 लाख रुपए का जुर्माना किया गया। इस दौरान तार,केबलें, मीटर भी जब्त किए गए। अभियंताओं को देखते ही बिजली चोरों में हडक़म्प मच गया। गंभीर प्रकृति के मामलों में एफआईार दर्ज करवाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो