विद्युतीकरण से अटका ट्रेक परीक्षण!

- डीएफसीसी ट्रेक पर अंतिम चरण में है विद्युतीकरण का कार्य, मार्च से गाडि़यों के संचालन की उम्मीद

. रेल मंडल से गुजरने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन (डीएफसीसी) का मदार से पालनपुर तक के 360 किमी. का ट्रेक बनकर लगभग तैयार है। कुछ हिस्सों में विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में होने से यहां परीक्षण का कार्य अटका हुआ है। दिसम्बर तक कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है। कार्य पूर्ण होने के बाद जनवरी में ट्रेक का परीक्षण होगा। मार्च से इस ट्रेक पर मालगाडि़यां दौडऩे की उम्मीद है।

By: Dilip

Published: 20 Nov 2020, 11:41 PM IST

अजमेर . रेल मंडल से गुजरने वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन (डीएफसीसी) का मदार से पालनपुर तक के ३६० किमी. का ट्रेक बनकर लगभग तैयार है। कुछ हिस्सों में विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में होने से यहां परीक्षण का कार्य अटका हुआ है। दिसम्बर तक कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है। कार्य पूर्ण होने के बाद जनवरी में ट्रेक का परीक्षण होगा। मार्च से इस ट्रेक पर मालगाडि़यां दौडऩे की उम्मीद है। जनवरी २०२१ में इस खंड में वर्ष २०२१ से डबल डेकर मालगाड़ी मौजूदा गति से दोगुनी गति से दौड़ सकेगी।

एक गाड़ी में १३ हजार टन होगा माल

मदार से इकबालगढ़ (गुजरात) तक के ३६० किमी लंबा ट्रेक तैयार है। एक मालगाड़ी में ३२५ ट्रकों का माल लदान संभव ट्रेक पर डबल डेकर मालगाडिय़ां अब ५० किमी प्रतिघंटा से बढ़ कर अधिकतम १०० किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। एक मालगाड़ी में करीब १३ हजार टन माल होगा जो ३२५ ट्रकों के माल के बराबर होगा। मालगाड़ी की लंबाई ७५० मीटर होगी जिसे बाद में १५०० मीटर तक बढ़ाया जाएगा। डीएफसीसी डबल ट्रेक पर सिर्फ मालगाडिय़ां दौड़ेंगी जिससे माल परिवहन शीघ्र हो सकगा। इससे सडक़ यातायात पर भी वाहनों का दबाव कम होगा।

कॉरिडोर का इतना फैलाव

पूर्व - लंबाई १८३९ किमी. लुधियाना (पंजाब) से दानकुनी (पश्चिम बंगाल)

पश्चिम - लंबाई १५३४ जवाहरलाल नेहरु पोर्ट मुंबई से दादरी (उत्तर-प्रदेश)

पश्चिमी डीएफसीसी दादरी, रेवाड़ी व अजमेर, अहमदाबाद, बड़ोदरा होते हुए मुंबई (महाराष्ट्र)

इनका कहना है

ट्रेक का कार्य अंतिम चरण में है। कुछ हिस्सों में ट्रेक पर विद्युतीकरण का कार्य बाकी है। उम्मीद है कि मार्च २०२१ से कॉरिडोर पर मालगाड़ी दोगुनी गति से दौडऩे लगेंगी।

सुनील कुमार सिंह

मुख्य महाप्रबंधक डीएफसीसी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned