scriptElevated Road: Will have to wait for one more year | एलीवेटेड रोड: अभी एक साल और करना पड़ेगा इंतजार | Patrika News

एलीवेटेड रोड: अभी एक साल और करना पड़ेगा इंतजार

निर्माण में बरती जा रही है ढिलाई

कई पिलर पर नही रखे जा सके स्पान

अजमेर

Published: December 02, 2021 07:41:16 pm

अजमेर. शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मार्टिनडल ब्रिज से महावीर सर्किल और गांधी भवन से पुरानी आरपीएससी तक बनाए जा रहे एलीवेटेड रोड का निर्माण निर्धारित समय से एक साल बाद भी पूरा होता नजर नही है। अभी तक केवल ५० फीसदी काम ही हो सका है। मौजूदा काम की गति देखते हुए शहरवासियों को अभी एक साल और परेशानी झेलनी पड़ेगी। निर्माण में देरी का खामियाजा शहर के लोगों तथा व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। एलीवेटेड रोड निर्माण में देरी के लिए न तो अब तक निर्माण कम्पनी पर कार्रवाई की गई और न ही स्मार्ट सिटी के किसी अभियंता पर।
elevated road work
elevated road work
फैक्ट फाइल

एलीवेटेड रोड के लिए 225 करोड़ स्वीकृत निर्माण 7 जुलाई 2018 को शुरु हुआ था। पूरा समय सीमा 7 जुलाई 2020 निर्धारित की गई।10 जुलाई 2021 तक भी केवल 40 फीसदी ही काम हुआ। 1 दिसम्बर 2021 को भी केवल 50 प्रतिशत का ही पूरा हो सका। 89 पिलर में से 30 पर ही स्पान रखे जा सके। इनमें से भी 20 पर ही रोड बनाई जा सकी है।
यह कमियां

-आगरा गेट से महावीर सर्किल तक सविर्स रोड की चौड़ाई ट्रैफिक के अनुसार नहीं है। कई जगहों पर दोनो तरफ चौड़ाई 5.5 मीटर से कम है।

-मार्टिनडल ब्रिज की तरफ उतरने वाली भुजा की चौड़ाई 4.5 मीटर रखी गई है। जिसमें नसीराबाद सड़क की तरफ जाने वाला समस्त ट्रैफिक होगा इसमें कचहरी रोड से महावीर सर्किल से आने वाला समस्त ट्रैफिक होगा।
-आगरागेट पर उतरने वाला ट्रैफिक का लगभग ४० प्रतिशत ट्रैफिक जयपुर रोड जाएगा एवं बचा हुआ 60 प्रतिशत ट्रैफिक शास्त्री नगर, वैशाली नगर, पुष्कर रोड एवं दरगाह जाने वाला होगा एवं सोनीजी की नसिया के पास सर्विस लेन की चौड़ाई कम होने से ट्रैफिक का कंजेशन (जाम) होगा। इस कारण आगरा गेट से पहले उतरने वाली भुजा को भी महावीर सर्किल तक बढ़ाने की जांच की जानी चाहिए।
-आरपीएससी से गांधी भवन तक की एलीवेटेड रोड पर एक तरफा ट्रैफिक लिया गया है।

-मार्टिनडल ब्रिज की तरफ चढऩे वाली भुजा की चौड़ाई 4.5 मीटर एवं उतरने वाली भुजा की चौड़ाई 6 मीटर रखी गई है।
-मार्टिडंडल ब्रिज की तरफ सर्विस लेन की चौड़ाई भी पर्याप्त नहीं है एंव काफी दूरी तक यह 5.5 मीटर (स्टैंडर्ड) से कम है।

-ड्राइंग में ब्यावर रोड की भुजा की चौड़ाई बढ़ाना प्रस्तावित किया गया है। जबकि साइट पर चौड़ाई उपलब्ध नहीं है।
(एलीवेटेड रोड का निर्माण से सम्बन्धित जानकारी चाहने पर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अविनाश शर्मा ने फोन नहीं उठाया)

read more: रेल लाइन से दो भागों में बंटा शहर, आमजन परेशान, 5 साल में भी नहीं बना सके दौराई आरओबी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुनानीट यूजी 2021: ऑनलाइन आवेदन से चुके विद्यार्थियों को एक और मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.