scriptइतनी शानदार बनेगी यहां इमरजेंसी यूनिट, पेशेन्ट्स भी भूल जाएंगे अपनी तकलीफ | Emergency unit reconstruct in JLN hospital ajmer | Patrika News

इतनी शानदार बनेगी यहां इमरजेंसी यूनिट, पेशेन्ट्स भी भूल जाएंगे अपनी तकलीफ

locationअजमेरPublished: Dec 14, 2017 09:06:22 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

मरीज व अटेंडेंट के लिए सुविधाओं का विस्तार होगा। कैज्युल्टी के वार्ड को भी इसमें मिलाकर गैलरी बंद की जाएगी।

modern emergency in jln hospital ajmer

modern emergency in jln hospital ajmer

चंद्रप्रकाश जोशी/अजमेर।

संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू अस्पताल की आपातकालीन इकाई (कैज्युल्टी) का जल्द कायाकल्प होगा। करीब चार करोड़ रुपए की लागत से कैज्युल्टी का रिनोवेशन किया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी हो गए हैं।
कैजुल्टी का विस्तार एवं इसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का तकमीना इस तरह बनाया गया है ताकि भविष्य में बढ़ते दबाव को कम करने के साथ, विस्तार दिया जा सके।

अस्पताल की कैज्युल्टी के अन्दरुनी हिस्से के साथ बाहर भी बदलाव किया जाएगा। इसके तहत कैजुल्टी के सामने के हिस्से को चौड़ा किया जाएगा। साथ ही कैजुल्टी के सामने खड़ी होने वाली एम्बुलेंस एवं वहीं से घूमकर रवाना होने की समस्या से निजात के लिए भी अस्पताल प्रशासन ने विकल्प तलाश लिया है।
वार्ड जुड़ेंगे, केबिनें बनेंगी, गैलरी बंद, ओटी ऊपर शिफ्ट

आपातकालीन इकाई की कैज्युल्टी के सामने बने एक्सरे कक्ष, रजिस्ट्रेशन कक्ष, पीडब्ल्यूडी कक्ष एवं ओटी को हटाकर पूरे हिस्से को पांच पोल पर खुला रखा जाएगा। यहां मरीज व अटेंडेंट के लिए सुविधाओं का विस्तार होगा। कैज्युल्टी के वार्ड को भी इसमें मिलाकर गैलरी बंद की जाएगी।
कैल्जुल्टी में मरीजों के लिए अलग-अलग केबिन, प्रभारी चिकित्सक, ड्यूटी पर तीनों विभागों के रेजीडेंट चिकित्सकों/महिला चिकित्सक आदि के लिए पृथक से कक्ष बनेंगे। एक्सरे रूम, ईसीजी, प्लास्टर कक्ष सहित सुविधाएं यहीं उपलब्ध होंगी। ऑक्सीजन की सेन्टर लाइन, सहित जीवनरक्षक उपकरण आदि उपलब्ध होंगे।
हटेगी पुलिस चौकी

कैज्युल्टी में दुर्घटना में गंभीर घायलों/ रोगियों को लेकर आने वाली एम्बुलेंस की राह भी आसान की जाएगी। कैज्युल्टी के सामने बनी पुलिस चौकी एवं प्याऊ को हटाकर यहां से पार्र्किंग की ओर रास्ता खोला जाएगा। इससे एम्बुलेंस कैज्युल्टी गेट पर मरीज को उतारकर सीधी पार्र्किं ग से गेट होते बाहर निकल सकेगी। पुलिस चौकी को नर्सिंग स्कूल के नीचे पार्र्किं ग के पास कक्ष बनाकर शिफ्ट किया जाएगा।
सड़क की बढ़ेगी चौड़ाई

कैज्युल्टी के सामने सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। कुछ हिस्सा पार्क तो कुछ अस्पताल का हिस्सा रैलिंग हटाकर अंदर लेकर चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। ताकि एक साथ कई एम्बुलेंस के आने पर भी मार्ग अवरुद्ध नहीं हो सके।
एंट्री के लिए दो गेट
आपातकालीन इकाई में मरीज के साथ एक से अधिक परिजन की एंट्री पर रोक रहेगी। इसके लिए मुख्य गेट के साथ पीछे एक और एंट्री गेट बनाया जाएगा।

आपातकालीन इकाई के लिए टेंडर जारी हो गए हैं। शीघ्र इस पर काम शुरू किया जाएगा। अंदर कक्ष एवं ओटी, प्लास्टर रूम, टॉयलेट आदि हटाए जाएंगे। मरीज, डॉक्टर कक्ष बनेंगे। कैजुल्टी के वार्डों को इसी से जोड़ा जाएगा। ओटी को ऊपर मॉड्यूलर ओटी के पास शिफ्ट किया जाएगा।
-डॉ.अनिल जैन, अधीक्षक जेएलएनएच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो