अलर्ट : कोविड रोगियों के लिए रिजर्व होगा इमरजेंसी वार्ड,ऑक्सीजन सप्लाई व स्टोरेज की होगी मॉनिटरिंग

जेएलएन हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में बढ़ेंगे आपातकालीन इंतजाम,जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण,ऑक्सीजन सप्लाई एवं स्टोरेज की होगी मॉनिटरिंग

By: suresh bharti

Published: 19 Apr 2021, 10:58 PM IST

ajmer अजमेर. जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के कोविड वार्ड में आपातकालीन व्यवस्थाएं बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। अस्पताल का मौजूदा इमरजेन्सी वार्ड अब कोविड संदिग्ध मरीजों के लिए आरक्षित रखा जाएगा। कोविड वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई व स्टोरेज की भी विशेष मॉनिटरिंग की जाएगी।

जिला कलक्टर ने सोमवार सुबह जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के कोरोना वार्ड में निरीक्षण किया। उन्होंने वार्ड में विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने के साथ ही उपचार से संबंधित पेम्पलेट देने के निर्देश दिए। जिससे ऑक्सीजन के उपयोग, दवाईयों की जानकारी, गहरी सांस लेने और अन्य प्रोटोकॉल की पालना करवाई जा सके।

प्रत्येक बेड पर हो ऑक्सीजन

जिला कलक्टर ने अस्पताल प्रशासन को प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं स्टोरेज व्यवस्था व वेंटीलेटर सुचारू रखने के साथ ही कोविड वार्ड में सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने को कहा। उन्होंने उपलब्ध दवाओं, रेमेडिसीविर, अन्य इंजेक्शन व संसाधनों की भी जानकारी ली। उन्होंने कोरोना संदिग्ध, पोस्ट कोविड और पोजीटिव मरीजों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। इस अवसर पर पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक भगवत सिंह राठौड़, अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन, डॉ. अनिल सामरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

गाइड लाइन की सख्ती से पालना के निर्देश

अजमेर जिला कलक्टर राजपुरोहित ने राज्य सरकार द्वारा 19 अप्रेल से 3 मई तक लागू किए गए जन अनुशासन पखवाड़े की सख्ती से पालना के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ कहा कि अनुमत गतिविधियों के अलावा किसी भी तरह की गतिविधि संचालित पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अजमेर जिले में राज्य सरकार की गाइडलाइन में अनुमत गतिविधियों के साथ ही आटा चक्की, पशु चिकित्सालय और भवन निर्माण सामग्री से संबंधित दुकानों को भी सायं 5 बजे तक खोले जाने की अनुमति प्रदान की गई है। जिला कलक्टर ने बताया कि 19 अप्रैल से 3 मई तक जन अनुशासन पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न तरह की पाबंदिया लगाई गई हैं।

कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने सोमवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मिनी कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण कर गाइडलाइन की प्रभावी पालना के निर्देश दिए। राजपुरोहित ने इंसीडेन्ट कमाण्डरों के साथ शहर में विभिन्न स्थानों पर कोरोना रोगियों के पाए जाने पर बनाए गए मिनी कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण कर कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करवाई जाने को कहा। इन क्षेत्रों में आवागमन पूरी तरह निषेध किया गया है।

पाबंदियों के बावजूद खुली दुकानें सीज, जुर्माना वसूला

अजमेर. सोमवार से शुरू हुए जन अनुशासन पखवाड़े की पाबंदियों की अवहेलना करने पर इंसीडेन्ट कमाण्डरों ने सोमवार को अजमेर शहरभर में कार्रवाई कर कई दुकानों को सीज कर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ चालान काटे। जिला रसद अधिकारी हीरा लाल मीणा ने बताया कि दरगाह बाजार में जैन साहब की दुकान, नला बाजार में नेणुमल नमकीन भण्डार और अंदरकोट में वाहिद हुसैन की कपड़े की दुकान को 24 घंटे के लिए सीज किया गया। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर कई लोगों के चालान काटे गए। उनकी टीम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंदरकोट और डिग्गी बाजार में वैक्सीनेशन भी करवाया।

मिनी कन्टेनमेंट जोन बनाए

नगर निगम उपायुक्त तारामती वैष्णव ने बताया कि अलवर गेट थाना क्षेत्र के तहत मकान नंबर 127 व 133 कृष्णा विहार कॉलोनी कुंदन नगर, कृष्णा विहार कॉलोनी तथा सिविल लाइन थाना क्षेत्र के तहत प्लॉट नंबर 3 गौपुरा मिशन कम्पाउण्ड में मिनी कन्टेनमेंट जोन बनाए गए है। प्रोटोकॉल अधिकारी आलोक जैन ने बताया कि कोविड प्राटोकॉल की पालना नहीं करने पर नया बाजार स्थित प्रहलाद दास भगवान दास फ र्म को 72 घंटे के लिए सीज किया गया। टीम ने कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत बापूनगर, नगीना बाग और हाथीभाटा में 3 मिनी कन्टेनमेंट जोन बनाए। कई लोगों के मास्क नहीं पहनने पर चालान बनाए गए।

नियमों की अवहेलना पर दुकानें सीज

अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय मुरारी लाल वर्मा ने बताया कि क्रिश्चियनगंज थाना क्षेत्र के गीता कॉलोनी गली नम्बर एक में अनिता धर्मदास के मकान से भोजराज शर्मा के मकान तक सम्पूर्ण क्षेत्र में मिनी कन्टेनमेंट जोन बनाया गया। इसी तरह फ ॅयसागर रोड पुलिस चौकी के सामने एक दुकान को 72 घंटे के लिए सीज किया गया। टीम द्वारा कई लोगों के चालान काटे गए। जिला रसद अधिकारी द्वितीय अंकित पचार ने बताया कि नियमों की पालना नहीं करने पर हमेश टेन्ट हाऊस श्रीनगर रोड को 24 घंटे के लिए सीज किया गया।

टीम ने अलवर गेट थाना क्षेत्र में मकान नम्बर 509 श्रीनगर रोड डिस्पेंसरी के पास, मकान नम्बर 525 व 527 हैप्पी स्कूल के पास, मकान नम्बर 1052 सेंट थॉमस स्कूल के सामने वाली गली, हैप्पी स्कूल के पास वाली गली, नाका मदार में चर्च के पीछे गली का अंतिम मकान तथा जेपी नगर नाका मदार में शांति कुंज के पास मिनी कन्टेनमेंट जोन बनाए।

दुकानों के आगे फिर बनेंगे सर्किल

जिला प्रशासन ने कोरोना प्रोटोकॉल की पालना और संक्रमण रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत दुकानदारों को दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए गोले बनवाने के निर्देश दिए हैं।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned