scriptEmployment for migrant workers looking for survey | सर्वे कर तलाश रहे अप्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार! | Patrika News

सर्वे कर तलाश रहे अप्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार!

चालू माह के अंत तक केंद्रीय श्रम मंत्रालय की बनेगी वेबसाइट, आप्रवासी श्रमिकों का होगा पंजीयन, क्लाइमेट चैंज पर सरकार गंभीर, देशभर में ट्री-कवर बढ़ाने पर जोर, केन्द्रीय श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव पत्रकारों से रू-ब-रू

अजमेर

Published: August 22, 2021 02:10:32 am

अजमेर. केन्द्रीय श्रम, रोजगार एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार के स्तर पर पहली बार आप्रवासी श्रमिकों (माइग्रेंट लेबर) का सर्वे करवाया जा रहा है। सरकारी संस्थानों मेें ऐसे श्रमिकों की जरूरत का भी सर्वे करवाया जा रहा है। अगस्त माह के अंत तक माइग्रेंट लेबर के लिए वेबसाइट बनाई जा रही है जिसमें देशभर के आप्रवासी मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करा सीमित बीमा का लाभ दिया जाएगा।
सर्वे कर तलाश रहे अप्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार!
सर्वे कर तलाश रहे अप्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार!
श्रम कानूनों में संशोधन होगा

अजमेर में जन आशीर्वाद यात्रा के समापन के बाद शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए केन्द्रीय मंत्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन में श्रम सुधार की आवश्यकता पर भी बल दिया गया है। केन्द्र सरकार की ओर से 49 श्रम कानूनों में संशोधन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के मामले पर सरकार संवेदनशील है। राजस्थान में रोक के बावजूद हो रहे अवैध बजरी खनन पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।
संविधान की पालना को प्रतिबद्ध केन्द्र सरकार

यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार बाबा साहब अम्बेडकर के बनाए संविधान में निर्धारित आरक्षण मामले में किसी तरह का छेड़छाड़ नहीं करेगी। सरकार संविधान का पालन करने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने ओबीसी के बच्चों को आरक्षण के साथ ही सामान्य वर्ग के ईडब्लूएस को भी 10 प्रतिशत अलग से आरक्षण का प्रावधान किया है। विश्वविद्यालय में रोस्टर प्रणाली लागू की, नीट में आरक्षण भाजपा ने प्रारंभ किया है।
वन संपदा, वन्यजीवों की हो रही सुरक्षा

यादव ने कहा कि विकास और पर्यावरण में संतुलन बनाने के लिए सरकार भी चिंतित है। दोनों में संतुलन बनाकर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पहली बार लॉयन-डे मनाया था। एशिया के लॉयन अब भारत में ही बचे हैं। भाजपा सरकार की उपलब्धि रही कि पिछले सात सालों में टाइगर कंजेर्वेशन व देश में बाघों की संख्या में वृद्धि हुई। हाथियों को सुरक्षित करने के लिए एलिफेन्ट प्रोजेक्ट भी चलाया है। देश के वन भी सुरक्षित रहे और देश की वन संपदा भी सुरक्षित रहे। भारत में सरकार मानती है कि देश में जिस तरह से क्लाइमेट चैंज हो रहा है उसे देखते हुए ट्री कवर बढऩा चाहिए। देश का 25 प्रतिशत भूभाग ट्री कवर होना चाहिए।
कांग्रेस में किस्सा कुर्सी का खेल. . रैफरी दिल्ली के

केन्द्रीय मंत्री यादव ने कहा कि राजस्थान के सियासी हालात ज्यादा चिंताजनक हैं। सरकार कम और मूवी ज्यादा लगती है। किस्सा कुर्सी का खेल चल रहा है। जिसमें कुर्सी कभी पायलट, तो कभी मुख्यमंत्री खींच रहे हैं। इस खेल में रैफरी बनकर दिल्ली के कांग्रेस पर्यवेक्षक आते हैं। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन की सर्वाधिक बर्बादी राजस्थान में हुई है। षड्यंत्रों की इस सरकार की राजस्थान में 2023 में विदाई तय है।
यह रहे मौजूद
प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा प्रदेश महामंत्री भजनलाल, सांसद भागीरथ चौधरी, अजमेर के विधायक वासुदेव देवनानी व अनिता भदेल, विधायक सुरेश सिंह रावत, शहर जिलाध्यक्ष डॉ. प्रियशील हाड़ा, मेयर ब्रजलता हाड़ा, डिप्टी मेयर नीरज जैन भी मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशछत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत, 6153 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दुर्ग मेंयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.