scriptअप्रेल और मई में होंगी यह खास परीक्षाएं, लाखों स्टूडेंट्स का तय होगा फ्यूचर | Entrance Examination from april and may, students busy in exams | Patrika News
अजमेर

अप्रेल और मई में होंगी यह खास परीक्षाएं, लाखों स्टूडेंट्स का तय होगा फ्यूचर

इस दौरान कई प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होगा। साथ ही इनके नतीजे भी जारी होंगे।

अजमेरMar 20, 2018 / 04:04 pm

raktim tiwari

entrance exam 2018

entrance exam 2018

रक्तिम तिवारी/अजमेर।

अप्रेल और मई में कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के विद्यार्थी व्यस्त रहेंगे। इस दौरान कई प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होगा। साथ ही इनके नतीजे भी जारी होंगे। इसके बाद जून में विद्यार्थियों को दाखिलों की दौड़ में जुटना पड़ेगा।
सीबीएसई की जेईई मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रेल तथा ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रेल को होगी। देश में 11 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। बोर्ड ने इसके प्रवेश अपलोड कर दिए हैं। इसका परिणाम 30 अप्रेल को जारी होगा। ऑल इंडिया रैंकिंग 31 मई को जारी होगी।
इसी तरह आईआईटी कानपुर के तत्वावधान में 20 मई को जेईई एडवांस परीक्षा होगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 2.24 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को देश के विभिन्न आईआईटी में प्रवेश मिलेंगे। पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। इसका रिजल्ट मई अंत या जून में जारी होगा।
मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट)

मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए सीबीएसई 6 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) कराएगा। इसके ऑनलाइन फार्म भरने के अलावा त्रुटियों में सुधार हो चुका है। परीक्षा का परिणाम मई अंत या जून में जारी होगा। इसके आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल और डेंटल कॉलेज में दाखिले मिलेंगे।
प्री. बीएड प्रवेश परीक्षा

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय 13 मई को प्री. बीएड प्रवेश परीक्षा कराएगा। इसके माध्यम से विद्यार्थियो को दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएससी एवं बीए बीएड कोर्स के लिए संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। पिछले साल की तरह परीक्षा दो पारियों में होगी।जून में दाखिलों की दौड़कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रथम वर्ष और पी. जी. कोर्स में दाखिलों की दौड़ जून में शुरू होगी। विद्यार्थियों को ऑनलाइन फार्म भरने होंगे। इसके लिए प्रवेश कार्यक्रम और नियम जारी होंगे।
तय होगा लाखों स्टूडेंट्स का भविष्य
इन प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से देश के लाखों स्टूडेंट्स का भविष्य तय होगा। विद्यार्थी इंजीनियरिंग, मेडिकल, बीएड और कॉलेज के नियमित कोर्स में प्रवेश लेंगे। इन सभी परीक्षाओं में करीब 30 से 35 लाख विद्यार्थी बैठेंगे। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से विभिन्न कोर्स की करीब 3 से 4 लाख सीट सीट पर प्रवेश होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो