scriptExam Date: मई अथवा जून में जेईई एडवांस, कोरोना पर रहेगी नजर | Exam Date: Jee Advance exam in May or JUNE 2021 | Patrika News

Exam Date: मई अथवा जून में जेईई एडवांस, कोरोना पर रहेगी नजर

locationअजमेरPublished: Nov 28, 2020 11:32:27 am

Submitted by:

raktim tiwari

आईआईटी में दाखिलों के लिए हर साल कराई जाती है परीक्षा। कोरोना संक्रमण और विद्यार्थियों को सुरक्षा के चलते परीक्षा कार्यक्रम-तिथियों में बदलाव किया जा सकेगा।

jee advance exam

jee advance exam

अजमेर.

देश के विभिन्न आईआईटी में प्रवेश के लिए अगले वर्ष मई अथवा जून में जेईई एडवांस परीक्षा कराई जा सकती है। कोरोना संक्रमण और विद्यार्थियों को सुरक्षा के चलते परीक्षा कार्यक्रम-तिथियों में बदलाव किया जा सकेगा।
देश के विभिन्न आईआईटी में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस परीक्षा होती है। इसमें सीबीएसई की जेईई मेन्स में उत्तीर्ण करीब 2.45 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। इस साल कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते परीक्षा मई में नहीं हो सकी थी। बाद में आईआईटी दिल्ली ने 27 सितंबर को परीक्षा कराई। परीक्षा में 1.60 लाख विद्यार्थी बैठे थे।
2021 की परीक्षा पर नजर
साल 2021 की जेईई एडवांस परीक्षा पर विद्यार्थियों सहित आईआईटी, एनआईटी और अन्य संस्थानों की निगाहें हैं। अगले वर्ष आईआईटी बेंगलूरू, गुवाहाटी, मुम्बई या कानपुर को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। परीक्षा मई अथवा जून में प्रस्तावित है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, ज्वॉइंट सीट एलोकेशन कमेटी और आईआईटी फोरम अगले साल की परीक्षा तिथि और अन्य कार्यक्रम तय करेंगे।
कोरोना संक्रमण का रखना होगा ध्यान
साल 2020 में कोरोना संक्रमण के चलते जेईई एडवांस परीक्षा, काउंसलिंग तक परेशानी हुई। साल 2021 में भी कोरोना संक्रमण से केंद्र सरकार, आईआईटी फोरम को सावधान रहना होगा। विद्यार्थियों की सुरक्षा और हालात को देखते हुए परीक्षा तिथि-कार्यक्रम जारी करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो