scriptमित्रों…….निकाल लीजिए अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड,पड़ सकती है इनकी जरूरत | Exam Fees from Debit-credit cards start soon in MDSU | Patrika News

मित्रों…….निकाल लीजिए अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड,पड़ सकती है इनकी जरूरत

locationअजमेरPublished: Oct 17, 2018 03:29:16 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

Credit-Debit cards

Credit-Debit cards

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा फार्म प्रक्रिया को और स्मार्ट बनाने में जुटा है। संभवत विद्यार्थियों को डेबिट-क्रेडिट कार्ड से फीस जमा कराने की सुविधा मिल सकती है। इसको लेकर तकनीकी विशेषज्ञों से चर्चा जारी है।
विश्वविद्यालतय ने वर्ष 2019 की स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं के ऑनलाइन फार्म जमा कराने शुरू कर दिए हैं। इस साल से विश्वविद्यालय ने प्री-फिल्ड फार्म भरवाने की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत केवल प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों से पूर्ण फार्म भरवाया जाएगा। बाकी कक्षाओं के परीक्षा फार्म में अभ्यर्थी का पूर्व वर्ष का डाटा काम में लिया जाएगा। द्वितीय चरण में विश्वविद्यालय डेबिट-क्रेडिट कार्ड से फीस भुगतान व्यवस्था भी शुरू करना चाहता है।
मिलेगी विद्यार्थियों को सहूलियत

मौजूदा वक्त विद्यार्थियों को सिर्फ ई-मित्र पर ही ऑनलाइन फार्म और फीस भरने की सुविधा है। इसके अलावा हार्ड कॉपी का प्रिंट निकालकर कॉलेजों में जमा कराना पड़ता है। यह प्रक्रिया विद्यार्थियों को जबरदस्त परेशान करती है। डेबिट-क्रेडिट कार्ड से फीस भुगतान की सुविधा प्रारंभ होने पर विद्यार्थी को सहूलियत होगी। वे डेबिट-क्रेडिट कार्ड स्क्रेच कर ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे।
अगले साल से डिजिटल फार्म पर विचार
2019 से विश्वविद्यालय विद्यार्थियों से डिजिटल फार्म भरवाएगा। विद्यार्थी ई-मित्र, घर पर कम्प्यूटर-लेपटॉप अथवा वेबसाइट से सीधे ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकेंगे। फीस का भुगतान डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पे-टीएम और अन्य ऑनलाइन विकल्पों से हो सकेगा। विद्यार्थी सुविधा के लिए हार्ड कॉपी निकाल सकेंगे। फार्म में नाम, माता-पिता का नाम, पेपर या अन्य कोई त्रुटि रहने पर सीबीएसई या अन्य एजेंसी की तरह सुधार के लिए पोर्टल खोला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो