scriptExams: आया परीक्षाओं का मौसम विद्यार्थी जुटे तैयारी में | Exams: Exam season start, students busy in prepration | Patrika News

Exams: आया परीक्षाओं का मौसम विद्यार्थी जुटे तैयारी में

locationअजमेरPublished: Feb 18, 2020 08:39:20 am

Submitted by:

raktim tiwari

बोर्ड के अलावा कई प्रतियोगी परीक्षाओं का होगा फरवरी से मई के दौरान।

exam in 2020

exam in 2020

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गए हैं। सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 24 फरवरी और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं मार्च में कराई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

मसाला फैक्ट्री पर छापा, 24 क्विं. घटिया मिर्च व मसाला मौके पर जलाया


सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो चुकी हैं। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं 24 फरवरी से शुरू होंगी। इसके बाद प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष की नियमित और स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं शरू होंगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं भी मार्च में होंगी।
यह भी पढ़ें

पहले फेसबुक आईडी की हैक, फिर रिश्तेदार की बीमारी का बहाना बना ठग लिए 20 हजार रुपए

अप्रेल में जेईई मेन
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन्स की द्वितीय चरण की परीक्षा अप्रेल में कराएगी। इसमे 11 लाख विद्यार्थियों के बैठने के उम्मीद है। ऑनलाइन फार्म 7 मार्च तक भरे जाएंगे।

यह भी पढ़ें

TEMPERATURE: बदला मौसम का मिजाज : फाल्गुन में तेज गर्मी का एहसास

17 मई को जेईई एडवांस
आईआईटी दिल्ली के तत्वावधान में 17 मई को जेईई एडवांस परीक्षा होगी। परीक्षा में उत्तीर्ण 2.40 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को देश के विभिन्न आईआईटी में प्रवेश मिलेंगे। परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। रिजल्ट मई अंत या जून में जारी होगा।
यह भी पढ़ें

Kurkee: मासूम के मकान में बंद होने का मामला : फाइनेंस कम्पनी के दो मैनेजर गिरफ्तार

मई में नीट परीक्षा
मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट)मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 3 मई को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) कराएगा। परीक्षा का परिणाम मई अंत या जून में जारी होगा। इसके आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल और डेंटल कॉलेज में दाखिले मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो