शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी से

एक माह चलेगी परीक्षाएं

By: himanshu dhawal

Published: 08 Dec 2019, 12:12 PM IST

अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी के प्रथम सप्ताह से प्रांरभ होंगी। यह परीक्षाएं लगभग एक माह चलेगी। इसके बाद स्वयंपाठी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा प्रारंभ होगी। प्रदेश के लगभग सात लाख विद्यार्थी यह परीक्षाएं देंगे।

सरकारी विद्यालयों में कार्यरत वरिष्ठ शिक्षक राज्य के समस्त विद्यालयों में आयोजित होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं में परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। इनकी देखरेख में ही विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे। परीक्षाओं के निर्विघ्न संचालन और परीक्षकों की उपलब्धता निश्चित करने के लिए शिक्षा बोर्ड ने सभी शिक्षकों को शिक्षा पोर्टल पर अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए पाबंद किया है। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने सभी विद्यालय प्रधानों को निर्देश दिए है कि वे 10 दिन में उनके विद्यालय में कार्यरत वरिष्ठ अध्यापक, व्याख्याता व उच्च श्रेणी के शिक्षकों से संबंधित वांछित सूचनाएं शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट करें। समय पर जानकारी अपडेट नहीं करने वाले शाला प्रधानों के खिलाफ शिक्षा विभाग को कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

यह भी पढ़े......

भाजपा के शहर मण्डल अध्यक्ष नियुक्त किए

अजमेर. भारतीय जनता पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के तहत प्रदेश आलाकमान की ओर से शहर मण्डल अध्यक्षों की नियु्क्ति कर दी गई है। अजमेर शहर के सभी छह मण्डलों में अध्यक्षों की घोषणा कर दी गई है। भाजपा शहर जिलाध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा एवं अजमेर उत्तर के विधायक वासुदेव देवनानी के अनुसार बजरंग मण्डल में महेन्द्र जादम, दाहरसेन मंडल में दीपेन्द्र लालवानी एवं पृथ्वीराज मंडल में चन्द्र प्रकाश बंसल को मण्डल अध्यक्ष बनाया गया है। इसी प्रकार आर्य मण्डल में मोहन लालवानी, आदर्श मण्डल में अरूण शर्मा तथा झलकारी मण्डल में हेमन्त सांखला को मंडल अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मण्डल अध्यक्षों की घोषणा के साथ ही ८ एवं ९ दिसम्बर को शहर जिलाध्यक्ष नियुक्ति की प्रक्रिया की जाएगी। जिलाध्यक्ष पद के लिए ९ दिसम्बर तक आवेदन मांगे गए हैं।

Read More : गोदाम से प्रतिबंधित 9 क्विंटल पॉलीथिन की थैलियां जब्त, जलाकर किया नष्ट

शहरी क्षेत्र में किशनगढ़ शामिल :

भाजपा की ओर से शहर जिला अजमेर का दायरा बढ़ाया गया है। अजमेर शहर में अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण के साथ किशनगढ़ को भी शामिल किया गया है।

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned