script

Facility: बारहवीं के स्टूडेंट्स करा सकेंगे री-टोटल और पुनर्मूल्यांकन

locationअजमेरPublished: Jul 16, 2020 07:11:12 am

Submitted by:

raktim tiwari

फीस नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड से दी जा सकेगी।

cbse retotal facility

cbse retotal facility

अजमेर.

सीबीएसई के बारहवीं के विद्यार्थी अंक गणना, पुनर्मूल्यांकन के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। बोर्ड ने इन सुविधाओं के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

सीबीएसई प्रतिवर्ष बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना, पुनर्मूल्यांकन और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है। अंकों की गणना के लिए बारहवीं के विद्यार्थी 500 रुपए प्रति विषय फीस देकर 17 से 21 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी की जंची की उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी। आवेदन 1 और 2 अगस्त तक किए जा सकेंगे। इसी तरह अंक गणना और जंची हुई कॉपी की प्रति के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। आवेदन 6 और 7 अगस्त को किए जा सकेंगे। इसके लिए प्रति प्रश्न सौ रुपए शुल्क देना होगा। फीस नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड से दी जा सकेगी।
अगस्त या सितंबर में हो सकती हैं सीबीएसई की सप्लीमेंट्री परीक्षा

अजमेर. सीबीएसई की बारहवीं और दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा अगस्त या सितंबर में कराई जा सकती हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड को परीक्षाओं को लेकर सतर्कता बरतनी होगी।
इस बार दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं में अजमेर, नोएडा, बेंगलूरू, पश्चिम दिल्ली, प्रयागराज, देहरादून, तिरुवनंतपुरम, पटना, पुणे, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी और पंचकुला रीजन में करीब 32 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। प्रतिवर्ष मुख्य परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल किया जाता है। ऐसे विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे पखवाड़े में होंगी। अजमेर रीजन में बारहवीं में 10 हजार 361 विद्यार्थियों के सप्लीमेंट्री आई है। दसवीं में 3 हजार 559 विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री के योग्य माना गया है। मालूम हो कि बारहवीं के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में होती हैं। दसवीं की विषयवार श्रेणी सुधार/पूरक परीक्षा एक सप्ताह तक चलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो