Facility: स्टूडेंट्स 27 जमा करा सकेंगे ऑनलाइन फीस

इस अवधि में ऑनलाइन विद्यार्थी फीस जमा करा सकेंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय का 23 नवंबर से खुलेगा पोर्टल।

By: raktim tiwari

Published: 21 Nov 2020, 10:19 AM IST

अजमेर.

राज्य के सरकारी कॉलेज में स्नातक पार्ट द्वितीय और स्नातकोत्तर उत्तर्राद्र्ध के विद्यार्थी 23 से 27 नवंबर तक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए पोर्टल खोलने का फैसला किया है।

कॉलेज में स्नातक पार्ट द्वितीय और स्नातकोत्तर उत्तर्राद्र्ध के विद्यार्थियों को कोविड-19 के चलते 15 जून से 10 सितंबर तक ऑनलाइन फीस जमा कराने की सुविधा दी गई थी। आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए निदेशालय ने 23 से 27 नवंबर तक फीस पोर्टल खोलने का फैसला किया है। इस अवधि में ऑनलाइन विद्यार्थी फीस जमा करा सकेंगे।

इस यूनिवर्सिटी को ढूंढ रहे स्टूडेंट, जाने कब खत्म होगी तलाश

रक्तिम तिवारी/अजमेर. राज्य में कौशल विकास और स्वरोजगार प्रशिक्षण के उद्धेश्य के लिए स्थापित आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी अपना 'अस्तित्व तलाश रही है। अव्वल तो यूनिवर्सिटी से राज्य का कोई सरकारी कॉलेज सम्बद्ध नहीं है। तिस पर यह उच्च शिक्षा के बजाय उद्योग विभाग के अधीन है। यूनिवर्सिटी की तमाम फाइलें उद्योग विभाग जांचता है। इसके पाठ्यक्रमों-कार्यक्रमों का तीन साल में 5 प्रतिशत युवाओं को भी फायदा नहीं मिला है।

लघु-कुटीर उद्यम और कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की गरज से 2017 में राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित की गई। इसका पहला सत्र 2018-19 में प्रारंभ हुआ। यूनिवर्सिटी से मौजूदा वक्त 96 कॉलेज-संस्थान सम्बद्ध हैं। यह सभी निजी संस्थाएं हैं।

उद्योग विभाग जाती पत्रावलियां!
नियमानुसार राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा विभाग के अधीन होनी चाहिए थी। लेकिन सभी पत्रावलियां उद्योग विभाग के पास जाती हैं। यह बात राज्यपाल कलराज मिश्र तक भी पहुंची है। जबकि यूनिवर्सिटी स्वायत्तशासी संस्थाएं हैं। इनके कुलपति और स्टाफ अहम कार्यों, योजनाओं, वित्तीय मामलों में उच्च शिक्षा विभाग और राजभवन से ही संपर्क करते हैं।

संस्थानों में चलते हैं यह कोर्स
बी.वोकेशनल इन इलेक्ट्रिकल एप्लाइंस सर्विस मैनेजमेंट, इंटीरियर डिजाइन, ऑटोमेटिव मेंटेनेंस सर्विस एंड रिपेयर, डेयरी मैनेजमेंट, योगा एवं नेच्यूपेथी, बैंकिंग फाइनेंस सर्विस, सिक्योरिटी सर्विस, ग्राफिक्स डिजाइन, वेब डवेलपमेंट, ब्यूटी एवंड कॉस्मेटोलॉजी, फायर टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरीज, क्राफ्ट डिजाइन, इंटीरियर डिजाइनिंग एंड एन्टरप्रन्योर और अन्य

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned