scriptFake notes of 1.16 crores came out of Anasagar lake | आनासागर झील से निकले 1.16 करोड़ के नकली नोट ! | Patrika News

आनासागर झील से निकले 1.16 करोड़ के नकली नोट !

गंज थाना पुलिस ने जब्त किए दो हजार के नोट वाले 58 बंडल

 

अजमेर

Published: May 07, 2022 02:53:12 am

अजमेर. आनासागर झील में से शुक्रवार को दो हजार रुपए के नकली नोटों के बंडल निकाले गए। पानी की सतह पर नजर आए नोटों के बंडल देखकर पाथ-वे पर घूम रहा युवक नोटों के लालच में झील में उतर भी गया। लेकिन नोट का रंग छूटने पर नकली प्रतीत होने पर उसने पुलिस को सूचित कर दिया। गंज थाना पुलिस ने कार्रवाई कर झील से 2000 के नोट के 58 बंडल जब्त कर लिए। पुलिस ने प्रकरण दर्जकर मामला नोडल थाना सदर कोतवाली को भेजने की तैयारी शुरू कर दी है।
आनासागर झील से निकले 1.16 करोड़ के नकली नोट !
आनासागर झील से निकले 1.16 करोड़ के नकली नोट !
झील में उतरा युवक

शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे पुष्कर रोड स्थित सेंचुरी पब्लिक स्कूल के पास आनासागर पाथवे पर रामनगर निवासी नरेन्द्रसिंह मित्र के साथ टहल रहा था। उन्हें पाथवे से झील के किनारे पर तीन पॉलिथिन बैग में सतह पर आए दो-दो हजार रुपए के नोट के बंडल दिखाई दिए। नरेन्द्रसिंह के अलावा वहां मौजूद एक अन्य व्यक्ति भी तुरन्त झील में उतर गया। उसने जैसे ही नोट का बंडल उठाया हाथ में रंग लग गया। कुछ नोट गल भी चुके थे। गौर से देखने पर नोट नकली होना पता चला। नरेन्द्र सिंह ने गंज थाने को सूचना दे दी। आनासागर चौकी प्रभारी बलदेव चौधरी ने मौके पर पहुंचकर झील से निकाले नोट जब्त कर पड़ताल शुरू कर दी।
आनासागर झील से निकले 1.16 करोड़ के नकली नोट ! एक ही सिरीज, नंबर. .

झील में मिले 2 हजार मूल्यवर्ग के नकली नोट पर एक ही सीरिज और नम्बर अंकित हैं। किसी के द्वारा फोटो कॉपी से 2 हजार के नकली नोट बनाने के बाद चलाने में कामयाब नहीं होने पर उन्हें झील में फेंक दिया जाना माना जा रहा है।
असल की कॉपी

पुलिस की प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि नकली नोट को चलन में लाने की कोशिश में हूबहू कॉपी की गई है। उस पर भारतीय रिजर्व बैंक अंकित है लेकिन दो हजार के असली नोट में आने वाला चांदी का तार इनमें नहीं है। नकली नोट पानी में तुरंत ही रंग छोड़ रहा है। पुलिस ने मामले की आरबीआई को भी जानकारी दी है।
...पहले भी मिल चुके हैं नोट

इससे पूर्व 13 जून 2021 को आनासागर झील में रामप्रसाद घाट पर 200 और 500 रुपए के नोट से भरा बैग फेंकने का मामला सामने आया था। झील के आसपास मौजूद गोताखोरों ने कुछ नोट निकाले भी थे। पुलिस ने भी नोट बरामद किए लेकिन बैग नहीं मिला। हालांकि तब झील से बरामद किए गए नोट असली थे।
इनका कहना है...

पुष्कर रोड पाथवे के पास झील के किनारे दो-दो हजार के नोट के बंडल मिले हैं। इस मामले में आरबीआई को लिखा जाएगा। मामले में प्रकरण दर्जकर अनुसंधान के लिए नोडल थाना सदर कोतवाली को भेजा जाएगा।
बलदेव चौधरी, प्रभारी आनासागर पुलिस चौकी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराकौन है डॉक्टर महरीन काजी, जिनसे IAS अतहर आमिर करने जा रहे दूसरी शादीभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.