script

किसान नहर की खुद कर रहे सफाई

locationअजमेरPublished: Nov 30, 2020 11:19:21 pm

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

क्षतिग्रस्त हुए तसीमो माइनर के गेट
सिंचाई विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते तसीमो माइनर के मुख्य गेट कूड़े करकट से चौक हो जाने के कारण किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा है। जिससे किसानों को सिंचाई के लिए संकट पैदा हो रहा है।

किसान नहर की खुद कर रहे सफाई

किसान नहर की खुद कर रहे सफाई

सैपऊ.सोमवार को करीब एक दर्जन किसानों ने मुख्य नहर पर पहुंचकर तसीमो माइनर में पानी नहीं पहुंचने की शिकायत सिंचाई विभाग द्वारा लगाए गए नरेगा कार्मिकों से की गई लेकिन इसके बाद भी माइनर में पानी नहीं छोड़ा गया।
किसानों ने बताया कि तसीमो माइनर गेट के नीचे चौक हो जाने के कारण पानी नहीं पहुंच रहा था। इस कारण किसानों ने काफी खोलने का प्रयास किया लेकिन लगातार एक घंटे मशक्कत करने के बाद भी किसान सफल नहीं हो पाए। इस पर आक्रोशित किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया।
सिंचाई के अभाव में फसल में नुकसान हो रहा है। सिंचाई का समय अनुमानित समय बढ़ता जा रहा है। इस कारण जल्द से जल्द माइनर की सफाई करा कर माइनर में पानी छोडऩे की मांग की है। किसानों ने बताया कि पूर्व में भी क्षतिग्रस्त पड़े माइनर के गेट की मरम्मत कराने की मांग की गई थी, लेकिन विभाग की अनदेखी के चलते गेटों की मरम्मत नहीं करने के कारण माइनर चौक की समस्या पैदा हो रही है। इस संबंध में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता रामहेत चक ने बताया कि अगर किसानों को सिंचाई के लिए पानी की जरूरत है तो अब तक किसानों ने बताया नहीं। माइनर कहां से चौक हो रही है, मौके पर पहुंचकर जल्द ही खुलवाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो