scriptVideo : बेमौसम बारिश से किसी फसल को हुआ लाभ तो किसी को झेलना पड़ा नुकसान | Farmers worry about their crop | Patrika News

Video : बेमौसम बारिश से किसी फसल को हुआ लाभ तो किसी को झेलना पड़ा नुकसान

locationअजमेरPublished: Mar 28, 2020 11:28:24 am

Submitted by:

Preeti

अन्नदाताओं को सता रही अपनी फसल की चिंता

Video : बेमौसम बारिश से किसी फसल को हुआ लाभ तो किसी को झेलना पड़ा नुकसान

Video : बेमौसम बारिश से किसी फसल को हुआ लाभ तो किसी को झेलना पड़ा नुकसान


अजमेर/श्रीनगर. श्रीनगर व आस-पास के क्षेत्रों में इन दिनों बेमौसम की बारिश किसी फसल के लिए फायदेमंद साबित होती दिख रही है तो किसी दूसरी फसलों के लिए आफत भरी साबित होती दिख रही है। एक और जहा वैश्विक संक्रमित महामारी कोरोना (corona virus) प्रकोप के कारण समूचा देश ग्रसित है तो वही हमारे अन्नदाताओं को अपनी फसल की चिंता भी सताती दिख रही है। बता दे कि यह मौसम चने, जौ और गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक भी माना जा रहा है। मोड़ी ग्राम व आस-पास क्षेत्रो में बोई हुई गेहूं और श्रीनगर के समीप कई गावों में चने की फसल लगभग तैयार होने को है। लेकिन दो दिनों से चल रही तेज हवाओं बारिश ने इन फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है।
यह भी पढ़ें

Video: बैठै पगार नहीं दे सकते ..इसलिए गुजरात से पलायन कर पैदल पहुंचने को मजबूर युवा

तेज हवा के कारण खड़ी फसलों को नुकसान
मोड़ी ग्राम के कृषक हरिराम जाट ने बताया कि तेज हवा के कारण खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। तेज आंधी के कारण गेहूं और चने की फसले जमीन पर आड़ी हो गयी है। इसके साथ ही एक और सरसों की फसल का फूल झडऩे से इसको भी काफी नुकसान पहुचां है। यह फसल मानो बस पककर तैयार हो गयी इन्हें कृषक काटने की तैयारी में लगने वाले थे। लेकिन फसल के गीली होकर आड़ी पडऩे से किसानों के चेहरे पर पूरी तरह से मायूसी छाई हुई है। लेकिन दूसरी और कृषक इस बात से भी थोड़े खुश है कि यह बारिश गेहूं और चने की फसलों के लिए लाभकारी साबित हुई।
यह भी पढ़ें

Video ; गौर गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती …….आस्था के साथ सुरक्षा भी है जरूरी

एक कृषक ने इस बारे में बताया की इन दिनों गेहूं की फसल को सिंचाई की आवश्यकता होती है। ऐसे में रात्रि में हुई बारिश से गेहूं और चने की फसल को इसका अच्छा लाभ मिलेगा। तापमान में गिरावट आने और कोहरा छा जाने से फसल को नमी मिलती है। जिससे फसलों में पानी की दूर होगी और फसल जल्द पककर तैयार होगी। गत दिनों तापमान में बढ़ोतरी होने से फसलों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा था। लेकिन अब हल्की बारिश से फसलों को इसका काफी अच्छा लाभ होगा। आगामी दिनों में तापमान इसी तरह रहा तो अन्नदाताओं की खेतो में बोई हुई फसल जल्द पककर तैयार हो जाएगी।
वीडियो- मयंक पारीक, श्रीनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो