दो समुदाय में लाठी-भाटा जंग, पुलिस वाहन के शीशे टूटे, सात उपद्रवियों के खिलाफ कानूनी शिकंजा

अजमेर में समुदाय विशेष के धार्मिक स्थल पर अतिक्रमण की शिकायत, पीडि़त पक्ष ने आरोपियों के खिलाफ पुलिस में कराया मौमला दर्ज,सुजानगढ़ में महिला से अभद्र व्यवहार का आरोप,पीडि़त पक्ष ने किया विरोध,दूसरे समुदाय के लोग भी लाठी-भाटा लेकर आ पहुंचे,पथराव से मची अफरा-तफरी

By: suresh bharti

Published: 30 Dec 2020, 12:27 AM IST

अजमेर/चूरू. चूरू जिले के सुजानगढ़ में मामूली विवाद को लेकर सोमवार रात दो समुदाय के लोग आमने-सामने हो गए। लाठी-भाटा जंग में अफरातफरी मच गई। इस दौरान पथराव से पुलिस वाहन के शीशे टूट गए। अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। हालात काबू में करने के लिए पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। बड़ी संख्या में संवेदनशील स्थानों पर पुलिस तैनात की गई है।

तनावपूर्ण माहौल के बीच दोनों समुदाय के सात उपद्रवियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनमें एक पक्ष के पांच व दूसरे के दो जनों को गिरफ्तार किया है। एएसपी सीताराम माहिच ने बताया कि वार्ड नं. 12 निवासी बजरंग लुहार (38), रामअवतार लुहार (40), विनोद लुहार (21), मनोज लुहार (21), बाबूलाल लुहार (40), होलीधोरा निवासी आजाद खां (24), आदिल खां कायमखानी (24) को गिरफ्तार किया है।

दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ कराया मामला दर्ज

एएसपी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि सोमवार रात करीब 10 बजे ईदगाह मजिस्द के पास स्थित लुहार बस्ती के लोगों व मस्कत सिटी होटल संचालकों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ। ऐसे दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग आमने-सामने होकर लाठी-भाटा जंग करने लगे। इस दौरान स्थिति को नियंत्रण करने पहुंची पुलिस गाड़ी के शीशे पथराव से टूट गए।

पुलिस की ओर एचसी बीरबल व अन्य की ओर से सरकारी सम्पत्ति को नुकसान व राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज कराया है। एक मामला मस्कट होटल मालिक 65 वर्षीय होली धोरा निवासी रणजीत खां की ओर से दर्ज कराया गया है।

मारपीट व होटल को नुकसान

प्राथमिकी में कालू लुहार, उसका लडक़ा, भतीजा, रामनिवास बुगालिया, राहुल सामरिया पर होटल कार्मिकों पर लाठी से मारने व बरछी से वार करने का आरोप लगाया है। बजरंग, बाबू, रामनिवास, सोनू ने परिवादी के बेटे व पोते ने लाठी की मारी। होटल को नुकसान पहुंचाया।
इसी प्रकार दूसरा मामला बजरंग लुहार ने दर्ज कराया। इसमें बतताया कि वह व उसकी पत्नी अस्पताल से घर लौट रहे थे। होटल के पास पहुंचे तो दो व्यक्तियों ने पत्नी से अभद्र व्यवहार किया। जब इस पर रणजीत खां को उलाहना दिया होटल वालों ने लाठी व सरियों से मारपीट की। उसने फोनकर अन्य साथियों को बुला लिया, जिन्होंने पथराव किया। लुहार पक्ष के आधा दर्ज से ज्यादा लोगों के चोटें आई।

धार्मिक स्थल पर कब्जे की शिकायत,पुलिस में मामला दर्ज

अजमेर. घूघरा गांव में एक धार्मिक स्थल की जमीन को लेकर विवाद के बाद सिविल लाइंस थाना पुलिस ने सात जनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है।

पुलिस के अनुसार शिकायत में जमीन घूघरा के राजस्व रिकॉर्ड में धार्मिक स्थल के नाम दर्ज है। जो भूमि वक्फ बोर्ड की है। कुछ लोग अवैध तरीके से निर्माण कर जमीन पर कब्जे का प्रयास कर रहे हैं। पुलिस ने रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया। प्रकरण की जांच उप निरीक्षक केसाराम कर रहे हैं। मामले में सोमवार को समुदाय विशेष के लोगों ने एसपी कुंवर राष्ट्रदीप से मुलाकात कर हालात बयान किया था।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned