scriptलेक्चरर बनने के लिए हो जाएं तैयार, भरें नेट-जेआरएफ के ऑनलाइन फार्म | Fill online form for NET-JRF exam 2017 cbse conduct exam on 5th november | Patrika News

लेक्चरर बनने के लिए हो जाएं तैयार, भरें नेट-जेआरएफ के ऑनलाइन फार्म

locationअजमेरPublished: Aug 11, 2017 02:16:00 pm

Submitted by:

raktim tiwari

सीबीएसई ५ नवम्बर को परीक्षा कराएगा। अभ्यर्थियों को आवेदन करते समय आधार नंबर की जानकारी भी देनी होगी।

net jrf online form submission
 नेट-जेआरएफ परीक्षा के लिए अभ्यर्थी शुक्रवार से ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। सीबीएसई ५ नवम्बर को परीक्षा कराएगा। अभ्यर्थियों को आवेदन करते समय आधार नंबर की जानकारी भी देनी होगी।

कॉलेज और विश्वविद्यालयों में लेक्चरर बनने और फैलोशिप के लिए नेट-जेआरएफ परीक्षा कराई जाती है। ऑनलाइन फार्म ११ अगस्त से ११ सितम्बर तक भरे जाएंगे। विद्यार्थी फीस १२ सितम्बर तक जमा करा सकेंगे। मालूम हो कि नेट-आरएफ परीक्षा अब प्रतिवर्ष एक ही बार होगी।
आधार नम्बर जरूरी

सीबीएसई ने नेट-जेआरएफ के लिए आधार कार्ड जरूरी किया है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म भरते समय आधार नम्बर की जानकारी देनी होगी। आधार का उपयोग करने से अभ्यर्थियों के विवरण में प्रमाणिकता होगी। साथ ही परीक्षा केंद्रों में बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान करने में सुविधा होगी। आधार होने पर किसी आवेदक की पहचान के प्रमाणित करने के लिए विभिन्न दस्तावेज दिखाने की आश्यकता नहीं पड़ेगी।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में बनें लेक्चरर

यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी में असिसटेंट लेक्चरर बनने के लिए नेट/जेआरएफ परीक्षा जरूरी कर दी है। देश भर में लाखों अभ्यर्थी यह परीक्षा देते हैं। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए पात्र माना जाता है। हालांकि कुछ राज्यों में इसके बाद भी राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) होती रही है। राजस्थान भी यह परीक्षा कराने में शामिल था, लेकिन अब राज्य सरकार और राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सेट परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया है। नेट/जेआरएफ परीक्षा को ही व्याख्याता बनने की पात्रता माना जाएगा। इसके बारे में राज्य सरकार जल्द अधिसूचना जारी करेगा।
सीटेट का नहीं अता-पता

सीबीएसई की सीटेट परीक्षा का पिछले एक साल से अता-पता नहीं है। केंद्र सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रारंभ की है। सीबीएसई ने साल २०१५ तक यह परीक्षा जून और दिसम्बर में कराई। लेकिन पिछले साल यह परीक्षा जुलाई और इस बार जनवरी में हुई। इसके बाद से परीक्षा कराने को लेकर सीबीएसई कोई फैसला नहीं कर पाया है। मालूम हो कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीटेट और नेट परीक्षा साल में एक बार ही कराने का फैसला किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो