scriptचिंगारी से भड़की आग ने किया लाखों का नुकसान, जानवरों के स्वाह हुए निवाले | fire in cattle house villagers try to control fire | Patrika News

चिंगारी से भड़की आग ने किया लाखों का नुकसान, जानवरों के स्वाह हुए निवाले

locationअजमेरPublished: Oct 23, 2017 11:30:48 am

Submitted by:

Manish Singh

अजमेर शहर समेत आसपास के क्षेत्र में रविवार को आग से जमकर नुकसान हुआ। जहां खाली भूखंड में बल्लियों में लगी आग से पड़ोस के मकान में लाखों का नुकसान हो ग

fire in cattle house villagers try to control fire
अजमेर . अजमेर शहर समेत आसपास के क्षेत्र में रविवार को आग से जमकर नुकसान हुआ। जहां खाली भूखंड में बल्लियों में लगी आग से पड़ोस के मकान में लाखों का नुकसान हो गया। वहीं खेत व बाड़े में बिजली के तारे से गिरी चिंगारियों ने मवेशियों के निवाले को स्वाह कर दिया।
केस-1 : चाली-बल्ली में लगी आग, घरेलू सामान भी जलाकोटड़ा स्थित पसंद नगर बैरवा बस्ती निवासी प्रदीप कुमार पाठक के मकान के पीछे खाली भूखंड पर पड़ी चाली-बल्ली में रविवार दोपहर आग लग गई। तेज हवा के साथ फैली आग ने पाठक के मकान के पिछले हिस्से को चपेट में ले लिया। देखते ही देखते आग पाठ के मकान तक पहुंच गई। पड़ोसियों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग हवा के साथ फैल गई। आग में पाठक के मकान के पिछले हिस्से में रखा एसी, वॉशिंग मशीन, 3 कूलर के अलावा खिड़कियां आग की चपेट में आ गई। पाठक के मुताबिक आग में करीब डेढ़ से 2 लाख रुपए का नुकसान हो गया जबकि बाड़े में मकान निर्माण करने वाले ठेकेदार रामप्रसाद उर्फ छोटू बैरवा की जाली-बल्ली जलकर राख हो गई। निगम की दमकल ने आग पर काबू पाया।
शहद के लिए लगाई आग
पाठक ने बताया कि रविवार दोपहर एक युवक ने चाली बल्ली में लगे मधुमक्खी के छत्ते से शहद निकालने के लिए धुआं किया। धुआं करने के लिए लगाई गई आग वह शहद निकालने के बाद बिना बुझाए चला गया। हवा के साथ आग की चिंगारी ने चाली-बल्ली को चपेट में लेने के बाद उनके मकान तक पहुंच गई।
केस-2 : बाड़े में रखा चारा फुंका
मुहामी (गेगल) में पांचूसिंह पुत्र छीतरसिंह रावत के बाड़े में रविवार दोपहर शॉर्ट सर्किट से चारे में आग लग गई। शॉर्ट सर्किट बिजली के मीटर की सर्विस लाइन में हुआ। चारे पर गिरी चिंगारी से बाड़े में रखा दो ट्रोली चारा धू-धू कर सुलग उठी। ग्रामीणों ने बाल्टी, मटकों से आग पर पानी डालकर काबू करने का प्रयास किया। डेढ घंटे बाद पहुंची नगर निगम दमकल आग बुझाई।
केस-3 : खेत में रखा चारा सुलगा
गेगल टोला प्लाजा के निकट जाटली निवासी हरिराम चौधरी के खेत में रखे चारे में आग लग गई। ग्रामीणों के मुताबिक खेत में पड़े चारे में आग विद्युत लाइन में हुई स्पार्किंग से निकली चिंगारी से लगी। आग की सूचना पर गेगल थानाप्रभारी नरपतराम बाना पुलिस जाप्ते के साथ पहुंचे। टोलप्लाजा के कर्मचारियों व पुलिसकर्मियों ने आग बुझाने के प्रयास किए। सूचना पर पहुंची नगर निगम की दमकल ने आग पर काबू पाया।
केस-4 : झाडिय़ों से उठी लपटें

मार्टिंडल ब्रिज के पास रेलवे लाइन से सटकर बने आवास में रविवार शाम झाडिय़ों में आग लग गई। सूखी घास में तेजी से फैली आग पर नगर निगम की दमकल ने काबू पाया। कल्याणीपुरा में गैस गोदाम के पास झाडिय़ों में आग लग गई। गनीमत रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।

केस- 5 : सात ट्रॉली चारा खाकसराधना. सराधना के निकट रविवार दोपहर सुखपाल परोदा के बाडे में रखे चारे में आग लग गई। आग में 7 ट्रॉली चारा जलकर स्वाह हो गया। ग्रामीणों ने सराधना अग्निशमन केन्द्र पर कर आग बुझाने के प्रयास किए। दमकलकर्मी राहुल जाट, प्रदीप शर्मा व विक्रम रावत ने तत्परता दिखाते हुए आग पर काबू पाया। आग से करीब पचास हजार रुपए का नुकसान हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो