आपकी उम्र है 30 से ज्यादा तो हो जाएं अलर्ट, नहीं मिलेगा आपको यह खास चांस

आपकी उम्र है 30 से ज्यादा तो हो जाएं अलर्ट, नहीं मिलेगा आपको यह खास चांस

raktim tiwari | Updated: 25 Jun 2018, 07:27:00 AM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सुप्रीम कोर्ट और बीसीआई ने कोई आदेश जारी नहीं किए। तबसे लेकर अब असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

 

अजमेर

लॉ कॉलेज में प्रथम वर्ष के दाखिलों की अधिकतम आयु फिर परेशानियां बढ़ाएंगी। ना सुप्रीम कोर्ट ना बीसीआई और राज्य सरकार ने स्थिति स्पष्ट की है। आयु सीमा को लेकर अब तक विरोधाभास कायम है। ऐसे में कई विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित रहना पड़ सकता है।

प्रदेश के सभी लॉ कॉलेज में नियमानुसार प्रथम वर्ष के लिए स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थी फार्म भर सकते हैं। करीब दो वर्ष पूर्व बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने सभी विधि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 30 साल आयु तय कर दी। देशभर में इसका जबरदस्त विरोध हुआ। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर हुई। कोर्ट ने 3 मार्च 2017 को उम्र सीमा पर रोक लगा दी। लेकिन तबसे लेकर अब असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

नहीं करते प्रवेश फार्म जमा

कॉलेज की मानें तो बीसीआई की लीगल एज्यूकेशन कमेटी ने 30 साल की आयु सीमा तय की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सुप्रीम कोर्ट और बीसीआई ने आयु सीमा को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किए हैं। ऐसे में प्रदेश के कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने नियम में संशोधन नहीं किया। ऐसे में उम्रदराज विद्यार्थियों के प्रवेश फार्म नहीं लिए जा सकते हैं।

परीक्षाओं-योजनाओं में होते जमा
आईएएस, आरएएस, नेट, जेईई मेन्स, जेईई एडवांस, गेट और अन्य राष्ट्रीय-राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में लाखों विद्यार्थी फार्म भरते हैं। उम्र सीमा, वांछित दस्तावेजों- डिग्री अथवा अन्य खामियों पर भी संबंधित भर्ती/परीक्षा एजेंसी आवेदन स्वीकार करती हैं।

बाद में नियमानुसार कमियों-त्रुटिपूर्ण फार्म को निरस्त किया जाता है। यही प्रक्रिया सरकार की हाउसिंग, जनकल्याण और अन्य योजनाओं में होती है। नागरिकों-विद्यार्थियों के आवेदन के मूल अधिकार को बनाया रखा जाता है।

 

हम कॉलेज शिक्षा निदेशालय के निर्देशों की पालना ही कर सकते हैं। मौजूदा नियमों में संशोधन के लिए सरकार ही अधिकृत है। इसके आधार पर कोई आदेश मिलेगा तो पालना की जाएगी।
डॉ. डी.के. सिंह कार्यवाहक प्राचार्य लॉ कॉलेज

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned