scriptFive miscreants including smugglers going to sell illegal arms arrest | अवैध हथियार बेचने जा रहे तस्कर समेत पांच बदमाश गिरफ्तार, जयपुर और बीकानेर तक फैला रखा था जाल | Patrika News

अवैध हथियार बेचने जा रहे तस्कर समेत पांच बदमाश गिरफ्तार, जयपुर और बीकानेर तक फैला रखा था जाल

- दो सिंगल शॉट बंदूक, दो पौना, आधा दर्जन देसी कट्टा, 14 कारतूस व चोरी की एक बाइक जब्त - एक बाल अपचारी भी निरुद्ध, मनियां थाना पुलिस व डीएसटी की कार्रवाई

धौलपुर का नाम आते ही लोगों के जेहन में बीहड़, बागी और बंदूक की तस्वीर उभर आती। वक्त के साथ बागी तो खत्म हो गए लेकिन, बंदूक के प्रति धौलपुर के लोगों का मोह कतई कम नहीं हुआ है।

अजमेर

Published: May 10, 2022 01:04:44 am

धौलपुर. धौलपुर का नाम आते ही लोगों के जेहन में बीहड़, बागी और बंदूक की तस्वीर उभर आती। वक्त के साथ बागी तो खत्म हो गए लेकिन, बंदूक के प्रति धौलपुर के लोगों का मोह कतई कम नहीं हुआ है। हालात यह हैं कि धौलपुर अवैध हथियारों की एक बड़ी मंडी बनता जा रहा है। पुलिस द्वारा करीब-करीब रोज हो रही कार्रवाई तो कम से यही बयां कर रही है। सोमवार को भी पुलिस ने एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए हैं। तस्कर से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने दो अन्य लोगों गिरफ्तार कर एक बाल अपचारी को निरुद्ध किया गया है। इनके अलावा पुलिस ने अलग-अलग कार्रवाई करते हुए दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से पुलिस ने दो सिंगल शॉट बंदूक, दो पौना, आधा दर्जन देसी कट्टा, 14 कारतूस व चोरी की दो बाइक जब्त की हैं।
अवैध हथियार बेचने जा रहे तस्कर समेत पांच बदमाश गिरफ्तार, जयपुर और बीकानेर तक फैला रखा था जाल
अवैध हथियार बेचने जा रहे तस्कर समेत पांच बदमाश गिरफ्तार, जयपुर और बीकानेर तक फैला रखा था जाल
सोमवार को मनियां थाने पर पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस ने बताया कि मनियां थाना प्रभारी सुमन कुमार सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि मौजा का नगला निवासी हथियार तस्कर रामभरत ठाकुर (23) मोटरसाइकिल पर महूरी होते हुए अवैध हथियार बेचने की फिराक में मनियां की ओर आ रहा है। इस सूचना पर पुलिस ने टीम बनाई। थाना प्रभारी ने मौजाकानगला और महूरी के बीच मुखबिर के हुलिए के आधार पर बाइक सवार रामभरत को रोका। तलाशी में उसकी पेंट की आंट से एक देसी कट्टा 315 बोर मय कारतूस मिला। उसके बैग की तलाशी लेने पर एक पौना 315 बोर, एक देसी कट्टा 315 बोर, एक देसी कट्टा 12 बोर, तीन कारतूस 315 बोर, पांच कारतूस बरामद किए गए। वहीं, बाइक से कपड़े में लपेट कर बांधी एक सिंगल शॉट बंदूक 315 बोर भी बरामद की गई। तस्कर के कब्जे से बिना नंबरी चोरी की बाइक भी जब्त की गई है।
पूछताछ में पकड़े खरीदार

हथियार तस्कर से पूछताछ के बाद पुलिस ने हथियार खरीदारों में से एक बाल अपचारी को मौजाकानगला स्कूल के पास से एक सिंगल शॉट बंदूक 315 बोर व एक कारतूस के साथ निरुद्ध किया। भौनाकापुरा निवासी रिंकू ठाकुर (30) को सियापुरा मोड़ से एक पौना 12 बोर, एक जिन्दा व एक मिस कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया। इसी के साथ मौजाकानगला निवासी दाऊजी ठाकुर (18) को एक देसी कट्टा 315 बोर व एक कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया है।
दो अन्य भी गिरफ्तार

इसी के साथ पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मांगरौल तिराहा मनियां से गजपुरा बाड़ी निवासी देशराज (30) को एक देसी कट्टा 315 बोर व एक कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। वहीं, पार्वती रपट झांडेकापुरा से तोर दानियाल निवासी अमीन खां (21) को एक देसी कट्टा 315 बोर व एक कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है।
जयपुर-बीकानेर तक जाल

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हथियार तस्कर रामभरत ने जयपुर और बीकानेर तक जाल फैला रखा था। इससे बरामद चोरी की बाइक के बारे में पूछताछ के आधार पर जयपुर कमिश्नरेट से संपर्क कर एक आरोपित को राउंड अप कराया गया है। वहीं, बीकानेर पुलिस के जरिए भी एक आरोपित को राउंड अप कराया गया है।
बोथपुरा में की थी फायरिंग, वायरल हुआ था वीडियो

गिरफ्तार हथियार तस्कर रामभजन ने बताया कि करीब दो माह पूर्व बोथपुरा गांव में पूर्व सरपंच खमान सिंह के पुत्र जीनू व लक्की की बर्थडे पार्टी में भी जीनू, रामभरत और विकास आदि 10-15 अन्य लडक़ों द्वारा बोथपुरा बिजलीघर पर फायरिंग की गई थी। इस फायरिंग का वीडियो भी वायरल हुआ था। इस मामले में आरोपितों की पहचान व तलाश जारी है।
जिला बन रहा अवैध हथियारों की मंडी

जिले में अवैध हथियार के खिलाफ पुलिस की धड़ाधड़ कार्रवाई हो रही हैं। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश का सीमावर्ती जिला होने के कारण धौलपुर अवैध हथियारों की बड़ी मंडी बनता जा रहा है।
अवैध हथियारों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

23 फरवरी: मनियां थाना क्षेत्र में पुलिस ने लूलापुरा में सरसों के खेत में बनी झोपड़े में चल रही अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस ने यहां से अवैध हथियार बना रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इसके कब्जे में बड़ी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित हथियार, कारतूस व उपकरण बरामद किए गए।
3 फरवरी: कुख्यात पूर्व दस्यु लारा मीणा व उसके भाई समेत पांच लोगों को अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार किया। इस दौरान एक नाबालिग को भी अवैध हथियार ले जाते निरुद्ध किया गया। ऑपरेशन प्रहार के तहत इस कार्रवाई में जिला पुलिस ने 24 घंटों में 13 अवैध देसी कट्टे बरामद किए। सात कारतूस भी बरामद किए गए। अवैध हथियारों का अन्तरराज्यीय तस्कर भगवानदास मीना पुलिस की पकड़ से बच कर भाग गया। हालांकि, पुलिस ने तस्कर द्वारा फेंके थैले से पांच देसी कट्टे बरामद किए।
जनवरी-फरवरी- इस साल शुरुआती दो महीने में ही पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 80 अवैध हथियार जब्त कर 71 लोगों को गिरफ्तार किया। इस संबंध में 66 प्रकरण दर्ज किए गए।

14 अक्टूबर 2021- पुलिस ने जिले में अवैध हथियारों के बड़े आपूर्तिकर्ता उत्तर प्रदेश के गैंगस्टर और उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया। इनसे पुलिस ने 11 अवैध हथियार व 14 कारतूस भी बरामद किए गए। पुलिस ने अवैध हथियार सरगना से पूछताछ के बाद जिलेभर में चलाए अभियान में 24 घंटे में नौ अन्य अपराधियों को गिरफ्तार कर कुल 25 अवैध हथियार व 35 कारतूस बरामद किए।
इनका कहना है

मनियां पुलिस व डीएसटी की टीम ने कार्रवाई करते हुए हथियार तस्कर समेत पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। वहीं, एक बाल अपचारी को भी निरुद्ध किया गया है। इनसे बड़ी संख्या में अवैध हथियार व कारतूस बरामद किए गए हैं। तस्कर का जयपुर और बीकानेर से भी संबंध निकला है। इस संबंध में वहां की पुलिस से सम्पर्क कर दो लोगों को राउंडअप कराया गया है। इससे हथियारों की खरीद-फरोख्त के बारे में पूछताछ की जा रही है।
- नारायण टोगस, पुलिस अधीक्षक, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.