Floral Exhibition: फाल्गुनी बयार में इठलाए रंगबिरंगे फूल

गुलदाउदी, लिलि, पाम के अलावा कोचिया और अन्य पुष्पीय पौधे भी इठलाते नजर आए।

By: raktim tiwari

Published: 01 Mar 2021, 04:28 PM IST

अजमेर.

फाल्गुनी बयार में रंगबिरंगे फूलों की बहार नजर आई। विभिन्न प्रजातियों के नयनाभिराम फूलों ने देखने वालों को प्रभावित किया। चमकदार धूप में इठलाते गुलाब, गैंदा, चम्पा और अन्य फूलों ने माहौल को खुशनुमा बना दिया। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में सोमवार से शुरू हुई पुष्प प्रदर्शनी में यह नजारा दिखा।

पुष्प प्रदर्शनी में डहेलिया, पिटूनिया, गजेनिया, डॉग फ्लावर, पेन्जी, ओरनामेन्टर केबिज और अन्य पुष्पों ने आकर्षित किया। गैंदा, गुलाब, सन फ्लावर, डेजर्ट फ्लावर, गुलदाउदी, लिलि, पाम के अलावा कोचिया और अन्य पुष्पीय पौधे भी इठलाते नजर आए। राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एम.एल. कुमावत ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्राचार्य डॉ. प्रतिभा यादव, डॉ. मनोज यादव, डॉ. सुनीता पचौरी सहित कई शिक्षक मौजूद रहे। कॉलेज के विद्यार्थियों और आम लोगों ने फूलों की सुंदर किस्मों का अवलोकन किया।

नियमित नहीं होती थी प्रदर्शनी...
1836 में स्थापित सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय (तब जीसीए) में कई वर्षों तक पुष्प प्रदर्शनी का नियमित आयोजन किया गया। 2005 के बाद कुछ साल प्रदर्शनी नहीं लगाई गई। साल 2011-12 के बाद यह सिलसिला रुक गया। साल 2018 से वापस प्रदर्शनी लगाने की शुरुआत हुई है। लगातार चौथी बार कॉलेज में पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned