आकाशवाणी के सामने बनेगा फ्लाईओवर, साफ-सफाई शुरू

अजमेर-पुष्कर-नागौर बाइपास निर्माण के लिए साफ-सफाई शुरू
तीन साल से बंद पड़ा था काम, 207.46 करोड़ रुपए होंगे खर्च

By: himanshu dhawal

Published: 20 Jul 2020, 05:03 PM IST

अजमेर. अजमेर-पुष्कर-नागौर बाइपास का अधूरा पड़ा निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया है। इसके तहत जयपुर रोड स्थित आकाशवाणी केंद्र के सामने बनने वाले फ्लाईओवर के लिए मिट्टी की जांच की जा रही है। फिलहाल बाइपास निर्माण के लिए जमीन की साफ-सफाई जारी है। अगले माह के प्रथम सप्ताह में रोड निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। इससे अजमेर से नागौर की दूरी करीब 8 किलोमीटर कम होगी। जयपुर से मेड़ता, नागौर, बीकानेर जाने वाले भारी वाहन बगैर पुष्कर घाटी आगे जा सकेंगे।

यह होना है निर्माण

नागौर मार्ग पर आकाशवाणी से सिलोरा नागौर सीमा तक बनने वाले पुष्कर बाइपास का करीब तीन साल से बंद काम अब फिर से शुरू हो गया है। अजमेर-नागौर के बीच करीब 36.15 किलोमीटर का हिस्सा बनना शेष है। जयपुर रोड स्थित आकाशवाणी के सामने से फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इस पर 30-30 मीटर की स्पान बनेगी। उसके नीचे दोनों ओर एप्रोच रोड बनेंगी। इसके लिए पिछले कई दिनों से बोरिंग कर मिट्टी की जांच की जा रही है। इसी प्रकार तीन अंडरपास, दो किलोमीटर सम्पर्क सडक़, एक मेजर ब्रिज, एक माइनर ब्रिज और 30 छोटी पुलियाओं का निर्माण होगा। नागौर जिले में रेण, इनाणा बाइपास, भडाना-मूण्डवा मार्ग पर काम होना शेष है। इस कार्य को पूरा करने के लिए दो साल का समय लगेगा।

यह रहेगा रूट

उल्लेखनीय है कि निर्माण करने वाले ठेकेदार के बीच में काम छोड़ देने और भूमि अधिग्रहण के बदले दिए जाने वाले मुआवजे को लेकर काम बंद हो गया था। इसमें जयपुर रोड, आकाशवाणी से गगवाना, कायड़, माकड़वाली, होकरा, कानस, देवनगर व सिलोरा होते हुए बाड़ी घाटी से नागौर सीमा को जोड़ता है।

फैक्ट फाइल

- 148.25 किलोमीटर है अजमेर-नागौर मार्ग
- 112 किलोमीटर निमार्ण पूर्ण

- 36.25 किलोमीटर शेष
- 22 किलोमीटर अजमेर जिले में बाकी निर्माण

-14.25 किलोमीटर का हिस्सा नागौर जिले में

इनका कहना है...

अजमेर-पुष्कर-नागौर बाइपास निर्माण के लिए अभी क्लियरेंस का काम चल रहा है। अगले माह से रोड का निर्माण प्रारंभ होगा। आकाशवाणी के सामने फ्लाईओवर बनना है। उसके लिए मिट्टी की जांच की जा रही है।

- एन. एल. अग्रवाल,

एक्सईएन सार्वजनिक निर्माण विभाग/एनएचआई

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned