अपनाएं ये आसान नियम, बरसेगी मातारानी की कृपा

- दूर होंगी घर से नकारात्मक ऊर्जा के साथ जीवन में आने वाली बाधाएं - घर में लाई जा सकती है सुख, समृद्धि और शांति

7 अक्टूबर से शुरू हुआ देवी मां का पर्व 14 अक्टूबर को महानवमी के साथ समाप्त हो जाएगा। शारदीय नवरात्र के इन दिनों में भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत-पूजा आदि करते हैं।

 

By: Dilip

Published: 11 Oct 2021, 12:56 AM IST

धौलपुर. 7 अक्टूबर से शुरू हुआ देवी मां का पर्व 14 अक्टूबर को महानवमी के साथ समाप्त हो जाएगा। शारदीय नवरात्र के इन दिनों में भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत-पूजा आदि करते हैं। देवी मां को भोग लगाकर सुख समृद्धि की कामना करते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार नवरात्र में कुछ आसान वास्तु नियमों का पालन किया जाए, तो घर से नकारात्मक ऊर्जा के साथ जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाएंगी। नवरात्र में किए जाने वाले कुछ वास्तु उपायों से घर में सुख, समृद्धि और शांति लाई जा सकती है और हर दोष को दूर किया जा सकता है।

आजमाएं ये आसान उपाय

घर के मुख्य दरवाजे पर बनाएं स्वास्तिक

नवरात्र में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाना चाहिए। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है और जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

आम और अशोक के पत्तों की तोरण

नवरात्र के दिनों में सुख और समृद्धि के लिए मुख्य दरवाजे पर आम और अशोक के पत्तों की तोरण यानि माला बनाकर बांधें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान
नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा का पृथ्वी पर आगमन होता है। वे अपने भक्तों के कष्ट दूर करती हैं। इसलिए इन दिनों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

तुलसी का पौधा लगाएं

नवरात्र में घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ रहता है। तुलसी के पौधे को घर के उत्तर-पूर्व या ईशान कोण में लगाने से रोग-दोष घर में नहीं आते हैं और परिवार में खुशहाली रहती है।

प्रज्ज्वलित करें अखण्ड ज्योति

नवरात्र के दिनों में अखण्ड ज्योति प्रज्ज्वलित करने से सुख-सौभाग्य में वृद्ध होती है। इसलिए अखण्ड ज्योति जलाएं। ध्यान रखें कि अखण्ड ज्योति को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना है। माता की ज्योति को लकड़ी के पट्टे या चौकी पर आसन बिछा कर रखें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned